WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

SBI Home Loan: होम लोन के लिए रेट ऑफ़ इंटरेस्ट हुआ कम, जाने कब तक है ये स्कीम

किसी व्यक्ति द्वारा एक नया घर बनाने के लिए अपने द्वारा कमाए गए पैसे भी कम पड़ जाते हैं। इन हालातो में आदमी होम लोन लेने के लिए बैंक में या किसी फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन में जाता है। बैंको की कुछ शर्तों को पूरा करने के बाद बैंक व्यक्ति को लोन दे देता है।

अगर व्यक्ति को 30 लाख रुपए तक लोन की जरूरत होती है तो बैंक प्रॉपर्टी वैल्यू का लगभग 90% लोन के रूप में दे देता है। अगर व्यक्ति को 30 लाख रुपए से 75 लाख रुपए तक बैंक से लोन चाहिए तो बैंक वैल्यू का 80% रुपए व्यक्ति को दे देती है।

SBI Home Loan kaise le

रेट ऑफ इंट्रेस्ट (Rate of Interest)

एसबीआई बैंक द्वारा रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) व्यक्ति के सिविल स्कोर और लोन वैल्यू के आधार पर निर्धारित की जाती है। एसबीआई बैंक के द्वारा रेट ऑफ इंटरेस्ट 8.60% से शुरू होती है। रेट का इंटरेस्ट लोन वैल्यू के समय पर निर्धारित की जाती है।

रेट ऑफ़ इंटरेस्ट(Rate of Interest) के प्रकार

फ्लोटिंग रेट ऑफ इंटरेस्ट (Floating Rate of Interest):- इस पॉलिसी के दौरान अगर कोई व्यक्ति किसी रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) पर लोन लेता है, और बाद में आरबीआई के द्वारा रेपो रेट बढ़ा दिया जाता है तो व्यक्ति को अपनी बढ़े हुए रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) के साथ अपनी बची हुई EMI देनी होती है।

उदाहरण के लिए अगर कोई व्यक्ति 10% रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) पर होम लोन लेता है और बाद में रेपो रेट बढ़ कर 12% हो जाता है तो व्यक्ति को अपनी बची हुई EMI 12% रेट ऑफ इंटरेस्ट (Rate of Interest) के साथ देनी होती है

फिक्स्ड रेट ऑफ़ इंटरेस्ट (Fixed Rate of Interest):- इस पॉलिसी के दौरान अगर कोई व्यक्ति एसबीआई बैंक से होम लोन लेता है और कुछ समय के बाद आरबीआई के द्वारा रेपो रेट बढ़ा दिया या घटा दिया जाता है तो व्यक्ति को अपनी बची हुई EMI इसी फिक्स्ड रेट ऑफ इंटरेस्ट से पे करनी होती है।

आयु सीमा

होम लोन से लिए आयु सीमा 18 से 60 वर्ष के बीच होनी चाहिए

प्रोसेसिंग फीस

एसबीआई बैंक के द्वारा प्रोसेसिंग फीस लोन वैल्यू का 0.40% ली जाती है। प्रोसेसिंग फीस की वैल्यू कम से कम 10000 और अधिकतम ₹30000 तक हो सकती है। अगर कोई महिला होम लोन लेती है तो उसे बैंक के द्वारा अलग से कुछ प्रतिशत तक छूट मिल सकती है।

नौकरी करने वाले लोगों के लिए होम लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • नौकरी करने वाले लोगों के लिए लोन निवास का सबूत जैसे राशन कार्ड, टेलीफोन बिल, बिजली का बिल, राशन तथा वोटर कार्ड इनमें से कोई एक
  • व्यक्तिगत पहचान के लिए सबूत आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, कंपनी द्वारा दिया गया कार्ड या वोटर कार्ड इनमें से कोई एक
  • 6 महीने पहले की पासबुक जिसमें आय जमा हो
  • 6 महीने की सैलरी स्लिप के साथ प्रॉपर्टी से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट की कॉपी

अपना स्वयं का रोजगार करने वाले लोगों के लिए लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • निवास का सबूत राशन कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली का बिल, टेलीफोन बिल इनमें से कोई एक
  • व्यक्तिगत पहचान का सबूत आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से कोई एक
  • 6 महीने पहले की पासबुक जिसमें आय जमा हो
  • पिछले 2 साल का फाइनेंशियल स्टेटमेंट तथा प्रॉपर्टी से जुड़े सभी डॉक्यूमेंट की एक कॉपी

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel