WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

फ्री साइकिल योजना: साइकिल खरीदने के लिए सरकार दे रही 5 हजार रुपए। ऐसे करें आवेदन

राज्य स्तरीय श्रमिक दिवस पर मुख्यमंत्री की ओर से श्रमिकों के बच्चों और श्रमिकों के लिए की गई घोषणा को लागू कर दिया गया है। हरियाणा श्रम कल्याण बोर्ड के आयुक्त ने मुख्यमंत्री का निर्णय के बारे मे सभी उप श्रम आयुक्त, कल्याण श्रम अधिकारी और श्रम निरीक्षक को निर्देश दे दिए हैं। जिसके अनुसार श्रमिकों के लिए चलाई जा रही साइकिल योजना में रुपए 3000 से बढ़कर ₹5000 राशि कर दी गई है।

इसी प्रकार सिलाई मशीन योजना में भी ₹1000 की बढ़ोतरी करके 4500 रुपए कर दी गई है। इसके अलावा श्रमिकों के बच्चों के लिए चली छात्रवृत्ति योजना में भी बढ़ोतरी की गई है। इस लेख मे हमने हरियाणा साइकिल योजना के बारे मे विस्तार से बताया है की आप कैसे इस योजना का लाभ ले सकते हैं व साइकिल के लिए 5000 रुपए की राशि प्राप्त कर सकते हैं।

haryana-free-cycle-yojana-form

हरियाणा के जो श्रमिक है (रजिस्टर्ड लेबर) उनको इस योजना के तहत फ्री में साइकिल दी जा रही है। अब जो साइकिल की कीमत रखी गई है वह ₹5000 रखी गई है। और साइकिल को पाने के लिए उन्हें कैसे अप्लाई करना होगा, डॉक्यूमेंट कौन-कौन से चाहिए होंगे, कहां यह ऑफिशियल जानकारी मिल पाएगी यह सारी बातें इस लेख मे बताई गई हैं।

दोस्तों यहाँ पर आपको बताया गया है कि कैसे आप हरियाणा फ्री साइकिल योजना का फायदा ले सकते हैं। जिसके अंतर्गत आपको साइकिल खरीदने के लिए 5000 रुपए की राशि मिलेगी।

साइकिल योजना का लाभ लेने के लिए शर्तें

हरियाणा फ्री साइकिल योजना का लाभ लेने के लिए आपको की शर्तों का पालन करना होगा जो इस प्रकार हैं।

  • हरियाणा साइकिल योजना का लाभ पंजीकृत श्रमिक ही ले सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए 1 वर्ष की नियमित सदस्यता जरूरी है।
  • हरियाणा साइकिल योजना का लाभ 5 वर्ष मे केवल एक बार ले सकते हैं। यदि आपने पिछले पाँच वर्ष मे इस योजना का लाभ लिया है तो आप दोबारा इसका लाभ नहीं ले सकते।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको कीमत, टेड्र मार्क, स्रोत तथा तिथि बताते हुए साईकिल की खरीद के लिए वचन देना होगा।

साइकिल योजना आवेदन हेतु जरूरी दस्तावेज

हरियाणा फ्री साइकिल योजना का लाभ लेने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की जरूरत होगी।

  • आधार कार्ड
  • पहचान प्रमाण पत्र
  • श्रमिक पंजीकरण प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण
  • मोबाईल नंबर
  • पासपोर्ट साइज़ फोटोग्राफ

साइकिल योजना के लिए आवेदन कैसे करें

हरियाणा साइकिल योजना के लिए आवेदन हेतु आप किसी भी नजदीकी CSC केंद्र जा सकते हैं। आप अपने साथ ऊपर दिए गए दस्तावेज लेकर जाएँ। वहाँ पर सीएससी केंद्र कर्मी को साइकिल योजना का फॉर्म भरने के लिए कहें व अपने दस्तावेज उसको दे दें।

हरियाणा साइकिल योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी के लिए आप हरियाणा सरकार की आधिकारिक वेबसाईट hrylabour.gov.in पर विज़िट करके अधिक जानकारी ले सकते हैं। हरियाणा साइकिल योजना के लिए आवेदन करने हेतु व साइकिल खरीद करने का फॉर्म आप इस लिंक से डाउनलोड कर सकते हैं।

साइकिल योजना फॉर्म पीडीएफ़ डाउनलोड

29 thoughts on “फ्री साइकिल योजना: साइकिल खरीदने के लिए सरकार दे रही 5 हजार रुपए। ऐसे करें आवेदन”

  1. मैं एक गरीब परिवार से हूं
    सर मुझे मुझे साइकिल की ज़रूरत है सर मुझे देने की कृपा करें

    Reply

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel