WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Police New Bharti Update 2023: ऐसा रहेगा हरियाणा पुलिस भर्ती का प्रोसेस, जाने कब से होंगे आवेदन

हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के द्वारा जल्द ही हरियाणा पुलिस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने वाला है। यह नोटिफिकेशन नवंबर और दिसंबर माह में जारी होने की संभावना है। इस बार हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा हरियाणा पुलिस की भर्ती के लिए नई चयन प्रक्रिया अपनाई जाएगी।

हरियाणा पुलिस भर्ती 6000 पदों पर की जाएगी। इस भर्ती के लिए 5000 पद पुरुष और 1000 पद महिलाओं के लिए रखे गए हैं। पुलिस महानिदेशक कार्यालय ने लगभग 1 साल पहले हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास सूचना भेजी थी कि पुलिस पुरुष और महिला सिपाही पदों पर भर्ती होनी है।

पुलिस महानिदेशक के द्वारा इस भर्ती के लिए अभी तक विविध आग्रह पत्र नहीं भेजा गया है। उनका कहना है कि यह आग्रह पत्र संशोधित नियम अधिसूचित होने के बाद भेजा जाएगा। संशोधित नियमों के मुताबिक सिपाही के सभी रिक्त पदों पर सीधी भर्ती होगी, जबकि सब इंस्पेक्टर के 50 फीसदी पदों पर सीधी भर्ती होगी।

इस तरह चलेगी पुलिस भर्ती प्रक्रिया

संशोधित नियमों के अनुसार भर्ती प्रक्रिया में पहले फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। इसके बाद लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में फिजिकल, लिखित परीक्षा, NCC और सामाजिक आर्थिक मानदंड के आधार पर अंक मिलेंगे।

PST के लिए 2 फीसदी वेटेज

आवेदन करने के बाद सबसे पहले फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट होगा। उम्मीदवारों को CET अधिसूचना 05-05-2022 या समय-समय पर किए गए संशोधन अनुसार बुलाया जाएगा। जो उम्मीदवार समय पर दौड़ पूरी करेंगे उन्हें पीएमटी के लिए बुलाया जाएगा।

मगर उन उम्मीदवारों को अतिरिक्त वेटेज दो फ़ीसदी तक मिलेगी, जो समय से पहले दौड़ पूरी करेंगे। पुरुष 2.5 किलोमीटर दौड़ 12 मिनट में पूरी करनी है, अगर कोई उम्मीदवार 11;30 मिनट तक पूरी करता है तो उसे एक अंक अतिरिक्त मिलेगा। अगर कोई पुरुष 11 मिनट से कम समय में पूरी करता है तो उसे दो अंक अधिक मिलेंगे।

महिला को 1 किलोमीटर दौड़ 6 मिनट में पूरी करनी है, अगर कोई महिला 5 मिनट 40 सेकंड से कम समय में पूरी करती है तो एक अंक मिलेगा। अगर कोई महिला 5 मिनट 20 सेकंड से कम समय में करती है तो उसे दो अंक मिलेंगे।

एक्स सर्विसमैन एक किलोमीटर दौड़ 5 मिनट में पूरी करनी है। अगर कोई 4 मिनट 40 सेकंड तक पूरी करता है तो उसे एक अंक मिलेगा। अगर कोई पुरुष 4 मिनट 20 सेकंड से कम समय में पूरी करता है, तो उसे दो अंक मिलेंगे।

PMT के लिए 2.5 फीसदी वेटेज

जो विद्यार्थी PST पास करेंगे, उन्हें अगली प्रक्रिया फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के लिए भाग लेने दिया जाएगा। इसमें हाइट और छाती माप शामिल है। हाइट जनरल कैटेगरी के लिए 170 सेंटीमीटर रखी गई है।

अगर किसी पुरुष की हाइट 175 सेंटीमीटर से 182 सेंटीमीटर तक होगी तो उसे अतिरिक्त एक अंक मिलेगा, जबकि किसी विद्यार्थी की हाइट 182 सेंटीमीटर से ज्यादा होगी तो उसे 2.5 अतिरिक्त अंक मिलेंगे।

महिला के लिए हाइट 158 सेंटीमीटर रखी गई है। अगर किसी महिला की हाइट 165 सेंटीमीटर से 167 सेंटीमीटर तक हुई तो उसे एक अंक मिलेगा, अगर हाइट 167 सेंटीमीटर से ज्यादा हुई तो उसे 2.5 अंक मिलेंगे।

लिखित परीक्षा 90 फ़ीसदी वेटेज

लिखित परीक्षा में वही भाग ले सकेंगे जो पीएसटी और पीएमटी को क्वालीफाई करेंगे। लिखित परीक्षा में 90 सवाल पूछे जाएंगे और 90 मिनट का ही समय होगा। लिखित परीक्षा का एग्जाम ऑफलाइन होगा।

लिखित परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग 0.25 रहेगी। लिखित परीक्षा में आने वाले सब्जेक्ट करंट अफेयर, हरियाणा जीके, जनरल साइंस, मैथ, रीजनिंग, एनिमल हसबेंडरी, हिंदी, इंग्लिश आदि होंगे।

दस्तावेजों की जांच और एनसीसी की तीन फिसदी वोटेज

जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा में पास होंगे, उन सभी को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। NCC सर्टिफिकेट A ग्रेड के एक, B ग्रेड के दो और C ग्रेड के तीन अंक मिलेंगे।

सामाजिक आर्थिक मानदंड के 2.5 अंक

सामाजिक आर्थिक मानदंड के लिए 2.5 फीसदी वोटेज मिलेगी। इसमें परिवार में सरकारी नौकरी न होने, विधवा, फादरलेस और अनुभव के बिंदु शामिल है।

रिजल्ट इस तरह होगा तैयार

दस्तावेज जांच करने के बाद अंतिम रिजल्ट के लिए पीएसटी, पीएमटी, लिखित परीक्षा, NCC और सामाजिक आर्थिक मानदंड से प्राप्त अंकों को जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

Short Notice:-Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel