WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Home Loan Latest News: होम लोन ब्याज दरों में गिरावट, लोन लेने का यही है मौका, EMI 850 से शूरू

अगर आप होम लोन लेने की सोच रहे हैं तो यही बिल्कुल सही समय है होम लोन लेने के लिए, क्योंकि सभी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन के द्वारा होम लोन के रेट ऑफ इंटरेस्ट में कमी देखने को मिली है।

सभी बैंकों और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशनलों ने होम लोन पर 0.40% तक रेट ऑफ इंटरेस्ट को कम कर दिया है। अगले 4 से 6 महीने में होम लोन में गिरावट देखने को मिली सकती है।

होम लोन में गिरावट होने का मुख्य कारण बैंकिंग सेक्टर में प्रतिस्पर्धा बढ़ने का नतीजा है। आरबीआई की तरफ से कोई भी ढ़िलाई नहीं दी गई है। आरबीआई ने 10 महीना से रेपो रेट 6.50% के ऊंचे स्तर पर स्थित रखा है।

इसी दर पर बैंक आरबीआई से लोन लेते हैं। अनेक बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन होने के कारण बैंकिंग सेक्टर में होम लोन के लिए कंपटीशन बढ़ता जा रहा है।

इसके चलते ज्यादातर बैंकों में होम लोन 9% या इससे ऊपर थी। कुछ बैंकों की दरे तो लगभग 10% के करीब पहुंच गई थी। 8.5% से कम पर होम लोन नहीं मिल रहा था लेकिन बीते 4 महीना में दरें लगातार घट रही हैं। होम लोन की ब्याज दरों में लगातार गिरावट देखने को मिल रही है।

देश में अभी रेपो रेट घटने की संभावना कम है इसलिए दुनिया भर के केंद्रीय बैंक इस मामले में आगे बढ़ने से पहले अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के रूप का इंतजार कर रहे हैं। सीएमई फीड वॉच के मुताबिक इस बात की 44% संभावना है कि फेड अगले साल मार्च से दरों में कटौती शुरू करेगा।

इस माह में आठ बैंकों ने एमसीअलआर 0.15 फ़ीसदी तक घटाएं हैं। दिसंबर में अब तक आठ बैंकों के एमसीएलआर में 0.10 से 0.25 फ़ीसदी कटौती देखने को मिली है।

आईडीबीआई बैंक, यूनियन बैंक, बैंक ऑफ़ बड़ोदा, आइसीआइसीआइ बैंक, केनरा बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया और बंधन बैंक शामिल है। इस साल के लिए इनका मार्जिनल कॉस्ट लेंडिंग रेट 8.65 से 9 फीसदी है।

होम लोन दर और ईएमआई के लिए नीचे दिए गए लेटेस्ट नोटिफिकेशन पर क्लिक करें। इसमें आपको 12 बैंक के होम लोन की न्यूनतम दरें जो फिलहाल 8.50 प्रतिशत से कम है और होम लोन पर मिलने वाली ईएमआई की जानकारी दी गई है।

Latest Notification:- Click Here

Home Loan Bank & App Check:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel