WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Home Loan Rate of Interest Decrease: ये बैंक दे रहे हैं सबसे कम ब्याज दर पर होम लोन

होम लोन कई प्रकार के होते हैं। होम लोन के आधार पर ही उनकी ब्याज दरें निर्धारित की जाती है। होम लोन की ब्याज दरें सभी बैंकों की अलग-अलग होती है। ब्याज दरों में सामान्यतः कम अंतर पाया जाता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे की कम ब्याज दर किस बैंक के द्वारा दी जा रही है।

होम लोन के लिए योग्यता शर्तें

होम लोन लेने के लिए व्यक्ति को भारत का निवासी होना अनिवार्य है।

क्रेडिट स्कोर 750 या उससे अधिक होना चाहिए।

होम लोन लेने वाले व्यक्ति की आयु 18 से 70 वर्ष तक रखी गई है।

लोन लेने वाला व्यक्ति अगर नौकरी कर रहा है तो उसके पास कम से 6 महीने की सैलरी स्लिप होना अनिवार्य है।

गैर नौकरी पैसा वाले व्यक्ति के लिए कम से कम 3 वर्ष पुराना बिजनेस होना अनिवार्य है।

बैंक के द्वारा लोन राशि प्रॉपर्टी वैल्यू की 90% तक दी जा सकती है।

Home Loan Rate of Interest Decrease

होम लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

पहचान प्रमाण के लिए पैन कार्ड, पासपोर्ट, आधार कार्ड, वोटर कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस इनमें से किसी एक का होना अनिवार्य है।

निवास प्रमाण के लिए बैंक पासबुक, वोटर आईडी, राशन कार्ड, पासपोर्ट, बिजली बिल, गैस बिल इनमें से किसी एक का होना अनिवार्य है।

आय प्रमाण के लिए नौकरी पेशा वाले व्यक्ति को फार्म 16 की कॉपी, 6 महीने की सैलरी स्लिप, पिछले 3 वर्षों के ITR होना अनिवार्य है।

व्यवसाय वाले व्यक्ति के लिए पिछले तीन वर्षों का इनकम टैक्स रिटर्न, बैलेंस शीट, प्रॉफिट एंड लॉस अकाउंट स्टेटमेंट, बिजनेस लाइसेंस की जानकारी और बिजनेस के पते का प्रमाण होना अनिवार्य है।

प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज, सोसाइटी बिल्डर से NOC, घर के निर्माण में होने वाले खर्च का विस्तृत अनुमान, रजिस्टर्ड सेल एग्रीमेंट, अलॉटमेंट लेटर होना अनिवार्य है।

Home Loan Interest Meter

Bank NameRate of InterestEMI
Bank of India8.30%855.21
Central Bank8.35%858.35
Union Bank8.40%861.50
SBI8.40%861.50
Bank of Baroda8.40%861.50

होम लोन के लिए कुछ अनिवार्य शर्तें

लगभग सभी बैंक और कई हाउसिंग फाइनेंस कंपनियां घर, प्लाट, जमीन खरीदने के लिए होम लोन देती है। होम लोन देने से पहले बैंक आवेदक के क्रेडिट स्कोर, मासिक इनकम, लोन राशि, जॉब प्रोफाइल आदि के आधार पर 30 वर्षों तक होम लोन देने में सक्षम होती है।

होम लोन EMI कैलकुलेटर

होम लोन की EMI को कैलकुलेट करने के लिए होम लोन EMI कैलकुलेटर का प्रयोग किया जाता है। यह एक ऑनलाइन प्रक्रिया है। इस प्रक्रिया के माध्यम से लोन कैलकुलेटर मूल राशि, ब्याज दर और अवधि के आधार पर बताया जाता है कि लोन लेने वाले व्यक्ति को कितनी EMI देनी होगी। इस कैलकुलेटर के माध्यम से ज्ञात किया जाता है कि लोन धारक को अंत तक कितना ब्याज बैंक को देना होता है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel