WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HSSC Group C Exam Notice: एचएसएससी ने जारी किया ग्रुप सी का एग्जाम कैलेंडर, जाने कब होगी अगली परीक्षा

HSSC Group C Exam Notice:-हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ग्रुप सी के 10 और ग्रुपों का पेपर लेने की तैयारी में जुट गया है। हाई कोर्ट से पेपर लेने की हरी झंडी मिलने के बाद आयोग लगातार बचे हुए ग्रुपों का पेपर लेने का निरंतर प्रयास कर रहा है।

आयोग ने 30 और 31 दिसंबर को पांच ग्रुप यानी ग्रुप नंबर 30, 23, 22, 16 और 47 के पेपर लेने की तैयारी कर ली है। इस तरह आयोग ने 6 और 7 जनवरी 2024 को चार ग्रुप यानी 17,43, 32 और 48 के पेपर लेने की तैयारी कर ली है।

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि इन 9 ग्रुपों में लगभग 27000 उम्मीदवार छाटे गए हैं जिसमें शैक्षणिक और टेक्निकल योग्यता जरूरी है। मगर इनमें इस योग्यता वाले उम्मीदवारों की संख्या चार गुना से कम है।

उन्होंने बताया कि इसमें ग्रुप नंबर 8, ग्रुप नंबर 11, ग्रुप नंबर 12 और ग्रुप नंबर 13 में ऐसे विद्यार्थी हैं जो चार गुना से कम है इन विद्यार्थियों का एग्जाम 30 और 31 दिसंबर को होना है।

पंजाब एंड हरियाणा हाई कोर्ट ने टीजीटी मामले में पांच अंको पर फिलहाल रोक लगाई है। इस प्रकार से ग्रुप सी के दूसरे पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए इन पांच अंकों पर भी रोक है। स्कूल में 1 जनवरी से 15 जनवरी तक छुट्टियां हो गई है। इसलिए आयोग के पास पेपर करने का समय है।

मगर सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंकों पर रोक लगने के कारण फिलहाल चार गुना से ज्यादा उपलब्ध योग्य उम्मीदवारों वाले ग्रुपों के पेपर करने में अड़चन है।

दैनिक सवेरा के अनुसार आयोग अगर चाहे तो इन बचे सभी ग्रुप का पेपर कर सकता है इसके लिए आयोग ग्रुप अनुसार उम्मीदवारों का कट ऑफ सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक को अनुसार और सामाजिक आर्थिक मानदंडों के अंकों के बगैर उम्मीदवारों को छाट ले।

उदाहरण के तौर पर अगर किसी ग्रुप में 100 पद है तो नियम अनुसार चार गुना के 400 उम्मीदवार छटने के लिए सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंकों समेत कट ऑफ 55 फीसदी आती है। आयोग इसमें पांच अंक घटकर कट ऑफ जहां तक जाती है। उन सभी उम्मीदवारों को भी छाट ले और सभी उम्मीदवारों का पेपर ले ले इस तरह यह संख्या 400 से ज्यादा हो सकती है।

अगर हाई कोर्ट सामाजिक आर्थिक मानदंड के पांच अंक समाप्त कर देता है तो रिजल्ट उन उम्मीदवारों से ही निकल जाए जो पांच अंक लिए बगैर मेरिट में आते हैं। अगर हाई कोर्ट पांच अंक जारी रखता है तो बिना पांच अंक वाले उम्मीदवारों को बाहर कर बचे उम्मीदवारों की मेरिट से रिजल्ट घोषित किया जा सकता है।

Latest Notice:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel