WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IB Recruitment 2023: ख़ुफ़िया विभाग में निकली 226 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन, बिना लिखित परीक्षा होगी भर्ती

IB Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो के द्वारा 226 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए इंटरव्यू की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन लिंक नीचे दिया गया है। आवेदन लिंक के द्वारा आप इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीखें

आईबी में निकली भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस 18 दिसंबर 2023 को जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्दी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 12 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए इंटरव्यू की तिथि जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

आईबी में निकली भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए आवेदन फीस ₹200 रखी गई है। इसके अलावा एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन फीस ₹100 है। आवेदन फीस की प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 42 वर्ष रखी गई है। आयु की गणना 1 जनवरी 2023 के अनुसार की जाएगी। अन्य श्रेणी को सरकारी नियम अनुसार आयु में छूट दी गई है।05:11 PM

पदों की जानकारी व योग्यता

इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली भर्ती के लिए कुल पद 226 है। पदों की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इस भर्ती से संबंधित और अन्य भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए आप हमारे टेलीग्राम और व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ सकते हैं।

योग्यता:- इंटेलिजेंस ब्यूरो में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास बीटेक डिग्री और गेट क्वालीफाई होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में चयन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले चरण के अंतर्गत आवेदक को गेट्स को के आधार पर चयनित किया जाएगा। उसके बाद आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी चरणों के बाद आवेदक की दस्तावेज जांच और मेडिकल होगा। उसके बाद बोर्ड के द्वारा अंतिम परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता को जांचना है। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके बोर्ड के द्वारा मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भरना है। उसके बाद अपने से भी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में आवेदन फार्म को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 23 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 12 जनवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here (23-12-2023)
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel