WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बम्पर भर्ती: 677 पदों के लिए दसवीं पास युवा करें आवेदन

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB), गृह मंत्रालय ने सिक्योरिटी अस्सिटेंट (मोटर ट्रांसपोर्ट/ ड्राइवर) व मल्टीटास्किंग स्टाफ (MTS)- जनरल के 677 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है व ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। खुफिया विभाग (इंटेलिजेंस ब्यूरो) भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन 14 से 20 अक्टूबर के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित किया गया है। तथा इसके ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गए हैं।

दसवीं पास योग उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो भारती के लिए ग्रह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं

Intelligence Bureau Bharti Notification out

आवेदन फीस: इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए जनरल ओबीसी व ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की आवेदन फीस ₹500 रखी गई है व अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति तथा महिलाओं के लिए आवेदन फीस ₹50 रखी गई है। उम्मीदवार ऑनलाइन या बैंक चालान तरीके से आवेदन फीस जमा कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तारीख: इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 14 अक्टूबर से शुरू हो गए हैं तथा आवेदन करने की अंतिम तारीख 13 नवंबर 2023 है। उम्मीदवार 16 नवंबर 2023 तक आवेदन फीस जमा करवा सकते हैं। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

सिक्युरिटी सहायक (ड्राइवर) पद के लिए योग्यता: इंटेलिजेंस ब्यूरो में सिक्योरिटी अस्सिटेंट (मोटर ट्रांसपोर्ट/ ड्राइवर) के 362 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं जिसके लिए योग्यता 10वीं पास तथा लाइट मोटर व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस व 1 साल का ड्राइविंग का अनुभव मांगा गया है। सिक्योरिटी असिस्टेंट भर्ती के लिए आयु सीमा 18 से 27 वर्ष मांगी गई है। आयु की गणना 13 नवंबर 2023 से की जाएगी।

एमटीएस पद के लिए योग्यता: मल्टीटास्किंग स्टाफ के 315 पदों पर भर्ती के लिए योग्यता 10वीं पास मांगी गई है। इंटेलिजेंस ब्यूरो एमटीएस के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष रखी गई है आयु की गणना आवेदन की अंतिम तारीख यानी 13 नवंबर 2023 को की जाएगी तथा केटेगरी अनुसार आयु में नियमनुसार छूट भी दी जाएगी।

भर्ती प्रक्रिया: इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए सबसे पहले ऑब्जेक्टिव टाइप टेस्ट करवाया जाएगा जो सिक्योरिटी अस्सिटेंट वह एमटीएस दोनों पदों के लिए होगा। उसके बाद सेकंड स्टेज में एमटीएस पदों के लिए डिस्क्रिप्टिव पेपर होगा तथा सिक्योरिटी अस्सिटेंट ड्राइवर के लिए ड्राइविंग टेस्ट कंडक्ट करवाया जाएगा। उसके बाद इंटरव्यू होगा। फिर डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन व मेडिकल एग्जामिनेशन करवाया जाएगा।

लिखित परीक्षा: इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती सिक्योरिटी अस्सिटेंट हुए एमटीएस के लिए लिखित परीक्षा 100 अंकों की होगी जिसमें सामान्य ज्ञान के 40 प्रश्न quantitative एप्टीट्यूड के, 20 प्रश्न रीजनिंग के, 20 प्रश्न व अंग्रेजी के 20 प्रश्न शामिल होंगे। परीक्षा के लिए 1 घंटे का समय दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन: इच्छुक उम्मीदवार इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती के लिए गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट mha.gov.in से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने से पहले उम्मीदवार अधिसूचना से अपनी योग्यता की जांच अवश्य कर लें।

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती अधिसूचना:- नोटिफिकेशन

इंटेलिजेंस ब्यूरो भर्ती 2023 आवेदन :- ऑनलाइन आवेदन

3 thoughts on “इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली बम्पर भर्ती: 677 पदों के लिए दसवीं पास युवा करें आवेदन”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel