WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

चिरायु आयुष्मान हरियाणा योजना: 5 लाख का मुफ़्त इलाज पाएं, आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी

चिरायु आयुष्मान योजना हरियाणा सरकार की एक महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य बीमा योजना है। यह योजना राज्य के सभी पात्र परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लख रुपए का मुक्त स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है। इस योजना का उद्देश्य हरियाणा के सभी नागरिकों को गुणवत्ता पूर्वक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करवाना है। हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का विस्तार करते हुए इसे नया स्वरूप चिरायु हरियाणा के रूप में प्रदान विस्तारित किया है।

चिरायु हरियाणा स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत 1.8 लाख रुपए सालाना आय वाले परिवारों को ₹5 लाख तक मुक्त इलाज का बीमा प्रदान किया जाता है। हरियाणा सरकार ने इसे आगे बढ़ाते हुए 3 लाख वार्षिक आय वाले परिवारों के लिए भी मामूली अंशदान पर यह सुविधा प्रदान की है।

Chirayu Haryana Ayushman Yojana Last Date Extend

अब चिरायु हरियाणा योजना के अंतर्गत आवेदन की आखिरी तारीख को 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ा दिया गया है। जिन परिवारों की वार्षिक आय ₹3 लाख तक है व रुपए 1.80 लाख से अधिक है वह चिरायु हरियाणा पोर्टल से 31 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं तथा प्रतिवर्ष 5 लख रुपए स्वास्थ्य बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

चिरायु आयुष्मान भारत योजना, हरियाणा में आवेदन करने के लिए 1.8 लाख रुपए से कम आय वाले परिवार के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाता तथा 1.8 लाख से ₹3 लाख सालाना आय वाले परिवारों से ₹1500 आंशिक अंशदान राशि ली जाती है।

चिरायु आयुष्मान हरियाणा योजना की विशेषताएँ

  • पीएमजेएवाई चिरायु योजना सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक उपचार के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये के स्वास्थ्य बीमा का लाभ प्रदान करती है।
  • विस्तृत योजना के तहत, आयुष्मान भारत का लाभ परिवार पहचान पत्र आईडी (पीपीपी आईडी) के अनुसार प्रति वर्ष ₹ 1.80 लाख से ₹ 3.00 लाख तक की सत्यापित वार्षिक पारिवारिक आय वाले लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।
  • लाभार्थी परिवार द्वारा प्रति वर्ष प्रति परिवार 1500 रुपये का मामूली योगदान-सह-पंजीकरण शुल्क का भुगतान किया जाना है।
  • लाभार्थी परिवारों को 15 अगस्त 2023 से 31 अकतूबर 2023 तक नाममात्र योगदान-सह-पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • सफल सत्यापन और नामी योगदान के प्रस्तुतीकरण के बाद, कार्ड 1 नवंबर 2023 से सक्रिय हो जाएंगे जिससे लाभार्थी को आपूर्ति हॉस्पिटलों में उपचार के लिए सक्षम होने में सहायता मिलेगी।
Chirayu Haryana Last Date Extend Notice 17 October 2023

चिरायु हरियाणा योजना में आवेदन करने के लिए परिवार की सालाना आय ₹3 लाख से कम होनी चाहिए व वैध परिवार पहचान पत्र (फॅमिली आइडी) होना चाहिए। चिरायु हरियाणा योजना में आवेदन करने के लिए योग्य लाभार्थी उम्मीदवार किसी भी नजदीकी CSC केंद्र पर जाकर या ऑनलाइन chirayuayushmanharyana.in वेबसाईट से आवेदन कर सकते हैं।

चिरायु आयुष्मान हरियाणा योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही सरल और आसान है यह योजना हरियाणा के लाखों लोगों के लिए वरदान साबित हुई है जिससे उन परिवारों के वित्तीय भोज को काम किया गया है तथा गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान की गई है।

2 thoughts on “चिरायु आयुष्मान हरियाणा योजना: 5 लाख का मुफ़्त इलाज पाएं, आवेदन की अंतिम तारीख बढ़ी”

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel