WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IPR Recruitment 2023: जाने भर्ती की सम्पूर्ण जानकारी, आयु, योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवदेन प्रक्रिया

इंस्टीट्यूट फॉर प्लाजमा रिसर्च के द्वारा टेक्निकल ऑफीसर के पद हेतु ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 नवंबर 2023 से शुरू हो चुके हैं। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2023 रखी गई है। आवेदक 18 दिसंबर 2023 को P.M 5:30 बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए सारी प्रक्रिया ऑनलाइन रखी गई है। टेक्निकल ऑफीसर की भर्ती के लिए कुल 22 पद है। यह भर्ती इंटरव्यू और लिखित परीक्षा दोनों के आधार पर की जा सकती है। इस भर्ती के लिए आवेदक ग्रेजुएट और डिप्लोमा पास होना चाहिए।

टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए आवेदन फीस

इस पद के लिए जनरल, ओबीसी कैटेगरी के लिए₹200 फीस है। इस पद के लिए एससी, एसटी, फीमेल, एक्स सर्विसमैन और पीडब्ल्यूडी के लिए आवेदन फीस शून्य रुपए रखी गई है।

टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए मुख्य तिथि

इस पद के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 नवंबर 2023 से शुरू हो गए हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2023 रखी गई है।

टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी के लिए आयु सीमा 18 से 30 वर्ष रखी गई है। ओबीसी कैटेगरी को 3 साल और एससी, एसटी कैटेगरी को 5 साल की छूट दी गई है।

टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए चयन प्रक्रिया

इस पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों चरणों से गुजरना पड़ सकता है। अगर इस भर्ती में टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए कम आवेदन हुए तो यह भर्ती इंटरव्यू के आधार पर ली जाएगी।

अगर इस भर्ती में ज्यादा आवेदन हुए तो यह भर्ती लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों के आधार पर की जाएगी। इस भर्ती के लिए मेरिट लिस्ट इंटरव्यू के आधार पर तय की जाएगी।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड/ वोटर कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एजुकेशनल मार्कशीट
  • कास्ट सर्टिफिकेट
  • एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट
  • पेमेंट रिसिप्ट की कॉपी

टेक्निकल ऑफीसर पद के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

इस भर्ती में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है, जिसका लिंक नीचे दिया गया है। इसके बाद ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना है।

भर्ती के लिए मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद फीस प्रक्रिया को पूरा करना है। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना है।

अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़े जिसका लिंक नीचे दिया गया।

Official Notification English :-Click Here

Official Notification Hindi:-Click Here

Apply Online:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel