WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Agriculture Department Bharti 2024: कृषि विभाग में 1051 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन

Agriculture Department Bharti 2024: कृषि विभाग में 1051 पदों पर भर्ती के लिए ऑफिसियल नोटिस जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 28 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्दी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

कृषि विभाग में निकली भर्ती के ऑफिसियल नोटिफिकेशन के अनुसार सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए ₹750 तथा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए ₹200 आवेदन शुल्क रखा गया है।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आवेदन आयु सीमा की जनरल कैटगरी के लिए न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 37 वर्ष रखी गयी है। अन्य सभी कैटगरी को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी गयी है।

पदों की जानकारी व योग्यता

बिहार में कृषि विभाग में निकली भर्ती के लिए कुल पद 1051 है। इसमें प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 866 पद, निदेशक एवं समकक्ष के 155 पद, सहायक निदेशक के 19 पद और पौधा संरक्षण निदेशक के 11 पद हैं। इन पदों के लिए योग्यता की जानकारी हेतु ऑफिसियल नोटिफिकेशन क पढ़े।

सिलेबस

इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा में सामान्य हिंदी 100 अंक, सामान्य ज्ञान 100 अंक और संबंधित विषय के 200 अंक के आधार पर परीक्षा 400 अंकों की होगी। परीक्षा दो-दो घंटे की होगी। इसमें वस्तुनिष्ठ सवाल पूछे जाएंगे। सामान्य हिंदी की परीक्षा में पास होना अनिवार्य है। आवेदक को सामान्य हिंदी में 30 अंक लाना आवश्यक होगा।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। इंटरव्यू पास करने के बाद आवेदक की दस्तावेज जांच होगी। दस्तावेज जांच के बाद आवेदक को मेडिकल टेस्ट देना होगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है। ऑफिशल नोटिफिकेशन पढ़ने के बाद पूछी गई सभी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना है। उसके बाद अपने जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद आवेदक को ऑनलाइन फीस का भुगतान करना है। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट संभाल कर अपने पास रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 15 जनवरी 2023
अंतिम तारीख: 28 जनवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel