WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

BSF Tradesman Recruitment 2024: बीएसएफ में निकली 2140 पदों पर भर्ती, महिला और पुरुष दोनों करे आवेदन

BSF Tradesman Recruitment 2024: बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के द्वारा 2140 पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी या फरवरी माह में शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती से संबंधित जानकारी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें।

महत्वपूर्ण तारीखें

बीएसएफ ट्रेडमैन में निकली 2140 पदों पर भर्ती के लिए शॉर्ट नोटिस 27 दिसंबर 2023 को जारी किया गया है इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन जनवरी माह या फरवरी माह में शुरू हो जाएंगे।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए ₹100 है। इसके अलावा एससी केटेगरी, एसटी कैटगरी और महिला के लिए आवेदन फीस 0 रुपए है। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से देना होगा।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष की गई है। अन्य सभी कैटगरी को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

बीएसएफ ट्रेडमैन में निकली 2140 पदों पर भर्ती के लिए पुरुष हेतु 1723 पद और महिला के लिए 417 पद है। इस भर्ती के लिए आवेदक को दसवीं पास होने अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले शारीरिक परीक्षा को पास करना होगा। उसके बाद बोर्ड के द्वारा लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवार को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। इन सभी चरणों के बाद मेडिकल होगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को अच्छी प्रकार से पढ़ना है। उसके बाद अपनी योग्यता को जांच कर नीचे दिए गए ऑनलाइन लिंक से आवेदन करना है। आवेदन के लिए मांगी गई जरूरी सूचना को सावधानी पूर्वक भरना है।

उसके बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करने हैं। उसके बाद ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फीस का भुगतान करना है। अंत में प्रिंट आउट को अपने पास संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

इस भर्ती के लिए अभी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। ऑफिशल नोटिफिकेशन के अनुसार दी गई जानकारी में अपडेट कर दी जाएगी।

आवेदन शुरू: जनवरी/फरवरी
अंतिम तारीख: फरवरी/ मार्च
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel