WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CEIR Mobile Tracker: भारत सरकार ने चोरी या गुम हुए फोन का पता लगाने के लिए एक नया पोर्टल किया शुरू

CEIR Mobile Tracker: भारत सरकार ने चोरी या गुम हुए फोन का पता लगाने के लिए एक नया पोर्टल शुरू किया है। मोबाइल फोन के चोरी या गुम होने पर घबराने की जरूरत नहीं है और न ही पुलिस के पास चक्कर काटने की आवश्यकता है। क्योंकि केंद्र सरकार ने दूरसंचार विभाग की मदद से ऐसे प्रभावितों को राहत देने के लिए एक नए पोर्टल की स्थापना की है।

जिस पर कोई भी व्यक्ति मोबाइल फोन के गुम या चोरी होने पर उसे ब्लॉक करवा सकेगा। अब तक इस पोर्टल का देश भर के 12 लाख लोग इस्तेमाल कर चुके हैं। खास बात यह है कि केंद्र सरकार ने दूरसंचार विभाग की मदद से इन चोरी हुए या गुम हुए मोबाइलों में से 6 लाख मोबाइल रिकवर भी कर लिए हैं।

हरियाणा के करीब 15000 लोगों ने इस सुविधा का लाभ उठाया है। इनमें से 8000 लोगों के मोबाइल फोन बरामद भी हो चुके हैं। इस पोर्टल के जरिए आप चोरी या गुम हुए फोन का स्टेटस भी चेक कर सकेंगे।

अगर कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल के चोरी या गुम होने पर उसे सीईआईआर पर जाकर ब्लॉक करवाता है तो उसे फोन को कोई दूसरा व्यक्ति भी इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। क्योंकि उस फोन का आईएमईआई नंबर काम करता रहेगा।

अगर अनजान व्यक्ति उसे फोन में अपना सिम डालकर इस्तेमाल करता है तो केंद्र सरकार दूर संचार विभाग की मदद से उसे फोन को तुरंत लोकेट कर लेगी। इसके बाद संबंधित राज्य की पुलिस को उस फोन के ऑन होने की सूचना भेजी जाएगी और फिर वहां की पुलिस उसे फोन को रिकवर कर लेगी।

Apply Online:- Click Here

CEIR Mobile Tracker App:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel