WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HBSE Date Sheet 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा तिथि और सिलेबस हुआ जारी

HBSE Date Sheet 2024: हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की फरवरी मार्च 2024 की वार्षिक परीक्षा की डेट शीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। 27 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। इन्हीं के साथ डीएलएड रि अपीयर परीक्षाएं भी होगी।

10वीं और 12वीं की परीक्षा में इस बार 25 फीसदी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। बोर्ड के अध्यक्ष डॉ सीपी यादव व सचिव ज्योति मित्तल ने बताया कि दसवीं की शैक्षिक नियमित मुक्त विद्यालय री अपीयर अतिरिक्त विषय के अलावा अंक सुधार की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होकर 26 मार्च तक चलेगी।

इसी तरह कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से आरंभ होकर 2 अप्रैल तक चलेंगी। इसके अलावा डीअलअड अपीयर की परीक्षाएं 27 फरवरी से 21 मार्च तक होगी। सभी परीक्षाओं का समय दोपहर 12:30 से 3:30 तक होगा।

उन्होंने बताया कि वार्षिक उत्तर पुस्तिकाओं की डिजिटल मार्किंग की जाएगी। डिजिटल मार्किंग करने से प्राप्त अंकों को गिनने में जो समस्या आती है उसे निजात मिली है। वही इस दौरान उत्तर पुस्तिकाओं के कोड भी डिजिटल मार्किंग में ऑटो मोड में होंगे।

डिजिटल मार्किंग से मूल्यांकन की गुणवत्ता बढ़ेगी व परीक्षा परिणाम भी सटीक होंगे। इस बार कक्षा दसवीं और बारहवीं की परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। अन्य वर्षो के मुकाबले इस वर्ष बच्चों का रिजल्ट भी बेहतर होगा। प्रश्न पत्र के चार कोड़ में 96% प्रश्न एक समान होंगे। केवल चार फ़ीसदी ही प्रश्न अलग होंगे।

सभी कोड में प्रश्नों का क्रमांक अलग-अलग होगा। अधिक जानकारी के लिए परीक्षा के बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें। बोर्ड अध्यक्ष व सचिव ने सभी विद्यार्थियों को संदेश दिया है कि बोर्ड परीक्षाओं के दृष्टिगत मेहनत व लगन की तैयारी करते हुए तनाव मुक्त होकर परीक्षा दें।

Date Sheet 10th & 12th:- Click Here

Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel