WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Family ID Latest Update: फैमिली आईडी में छेड़छाड़ कर एक ही घर में दो से तीन राशन कार्ड बनवाने वालों के कार्ड कटने शुरू

Family ID Latest Update: डिपो से राशन पाने के लिए एक ही घर में 2 से 3 राशन कार्ड बन रहे हैं। हरियाणा सरकार के द्वारा 9 फरवरी 2024 को दी गई जानकारी के अनुसार एक ही परिवार के व्यक्ति अलग-अलग राशन कार्ड बनवाकर डिपो राशन का फायदा उठा रहे हैं। इस पर सरकार ने एक ठोस कदम उठाया है और उन व्यक्तियों के राशन कार्ड काटने शुरू हो गए हैं जो एक ही घर में दो या तीन बने हुए हैं।

केंद्र सरकार से पहले की एप्लीकेशन के मुताबिक राशन मिल रहा है। नई व्यवस्था के तहत जिले भर में तकरीबन हर महीने 2 लाख नए राशन कार्ड बन रहे हैं। लोग गलत तरीके से फैमिली आईडी बनवा करें राशन डिपो से राशन का फायदा उठा रहे हैं।

हरियाणा सरकार के द्वारा 9 फरवरी 2024 को दी गई जानकारी के अनुसार राशन डिपो संचालक को यह आदेश दिया गया है कि उनको लोगों का डाटा एकत्रित करके सरकार को देना है। जिससे सरकार उन व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई कर सके जो गलत तरीके से राशन ले रहे हैं।

फैमिली आईडी बनाने का कार्य निरंतर किया जा रहा है, लेकिन अब वेरिफिकेशन करने के लिए नया फार्मूला अपनाया जाएगा। जिससे राशन कार्ड की वेरिफिकेशन करने के बाद अपात्र पाए जाने वाले राशन कार्ड काट दिए जाएंगे।

इसके लिए राशन डिपो फोल्डर को प्रति राशन ₹500 की धनराशि भी दी जाएगी। जिले भर में अब तक करीब चार लाख नई फैमिली आईडी बन चुकी है। कुछ जिले होल्डर ने इस दिशा में कार्य करना शुरू कर दिया है।

यह कार्य राशन वितरण के लिए प्रयोग किए जाने वाली पीओएस से किया जाएगा। परिवार के हर सदस्य की बायोमैट्रिक अटेंडेंस ली जाएगी। जिससे अगर दूसरे कार्ड में भी वह जुड़ा है तो उसका डाटा सामने आ जाएगा, जिससे आधार पर राशन कार्ड काट दिया जाएगा।

कई जगह देखने को मिला है कि अगर पिता मोटी तनख्वाह या आमदनी ले रहा है तो बेटा उसकी फैमिली आईडी से बाहर होकर अपना नया कार्ड बनवा कर राशन का फायदा ले रहा है।

CTET Result Latest Update: जाने कब तक आएगा रिजल्ट, ऐसे करना होगा चेक

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel