WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Fireman Operator Cum Driver: फायरमैन भर्ती के लिए 500 से ज्यादा सर्टिफिकेट फ़र्ज़ी, सीआईडी करेगी जाँच

Haryana Fireman Operator Cum Driver: ग्रुप सी की अलग-अलग श्रेणियां के परिणाम को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने हरियाणा सरकार व आयोग को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। हाई कोर्ट ने स्पष्ट किया है की भर्ती का परिणाम याचिकाओं के फैसले पर निर्भर करेगा और भर्ती पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

हरियाणा ग्रुप सी फायर मैन ऑपरेटर कम ड्राइवर पद के लिए आयोग को लगभग 500 से ज्यादा सर्टिफिकेट फर्जी मिले हैं। आयोग ने कहा है कि 500 सर्टिफिकेट फर्जी मिलने से अन्य सर्टिफिकेट पर भी कार्रवाई चल रही है।

फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वाली संस्था और अवैध आवेदको के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने बताया है कि फर्जी सर्टिफिकेट की कार्रवाई अब सीआईडी को सौंप दी है।

हरियाणा फायरमैन विभाग के फायरमैन ऑपरेटर कम ड्राइवर के पद पाने को बड़ी संख्या में फर्जी सर्टिफिकेट बनवाए गए हैं। करीब 500 सर्टिफिकेट की गड़बड़ी मिल चुकी है और अन्य पर भी कार्रवाई चल रही है। सर्टिफिकेट जारी करने वाले एक केंद्र ने तो 500 से ज्यादा सर्टिफिकेट जारी कर दिए हैं जबकि यह सेंटर 130 से अधिक सर्टिफिकेट जारी नहीं कर सकता।

इसके अलावा कई सेंटरों ने भी इस तरह के सर्टिफिकेट जारी किए हैं। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि इन सैंटरो की जांच के लिए सीआईडी को पत्र लिखा गया है। अब इन सर्टिफिकेट की जांच सीआईडी करेगी। कई सर्टिफिकेट ऐसे हैं जो केवल कंप्यूटर से निकाल कर भेज दिए गए हैं कई ऐसे फॉर्म भी भरे हैं

जिनका ड्राइविंग लाइसेंस अब तक नहीं है। बता दे आयोग ने 800 के करीब पदों का रिजल्ट होल्ड कर रखा था और सर्टिफिकेट की जांच के लिए कमेटी बनाई है। अब कमेटी की जांच में खुलासा हुआ है कि कई सेंट्रो से फर्जी एक्सपीरियंस सर्टिफिकेट बनाए गए हैं।

पूरी जानकारी यहा से पढ़े:- क्लिक करे

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel