WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Avivahit Pension Yojna: हरियाणा के अविवाहित महिला और पुरुषो की पेंशन हुई शुरू, करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Haryana Avivahit Pension Yojna: हरियाणा में परिवार पहचान पत्र के ऑर्डिनेटर डॉ मुकेश खोला ने बताया कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अंत्योदय योजनाओं में गरीबों की एक और योजना शुरू की है।

हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के अविवाहित लोगों के लिए इस योजना को शुरू किया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर जी के द्वारा रविवार को करनाल के कलम पूरा गांव में जनसंवाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अविवाहित लोगों के लिए इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई थी। इस योजना का पूरा नाम हरियाणा अविवाहित पेंशन योजना है।

इस योजना के माध्यम से हरियाणा के सभी अविवाहित पुरुषों एवं महिलाओं को हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन प्रदान की जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत ₹300000 की सालाना आमदनी तथा 40 से 60 वर्ष वाले विदूरों को 2750 रुपए मासिक तथा 180000 की आमदनी वाले 45 वर्ष से 60 वर्ष वाले अविवाहित युवतियों को भी 2750 रुपए मासिक पेंशन देने शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने चंडीगढ़ में पत्रकार वार्ता के दौरान यह बात बताई थी। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के आधार से अभी यह योजना ने लगभग 12820 विदुर और 2026 अविवाहित युवतियों को लाभ प्रदान किया है।

लेकिन अनुमान के अनुसार यह संख्या 40000 तक भी जा सकती है इसके लिए अभी चिंहित किए हुए व्यक्तियों को फॉर्म ऑनलाइन करने की जरूरत नहीं है। अगले महीने से इस योजना के लिए लोग ऑनलाइन फॉर्म अप्लाई कर सकेंगे।

खोला ने कहा कि रेवाड़ी जिले में परिवार पहचान पत्र के आधार से यह संख्या अविवाहितों की लगभग 497 तथा विदुरो की संख्या लगभग 82 है। जिनको पेंशन मिलनी शुरू हो गई है।

किसी कारण वंचित रहे लोगों को अगले महीने से ऑनलाइन फॉर्म भरने पर यह पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री का लक्ष्य है कि अंत्योदय की योजनाओं से गरीब परिवार गरीबी रेखा से ऊपर उठकर सामाजिक सम्मान के साथ अच्छे तरीके से अपना जीवन यापन कर सकता है।

Latest Notification:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel