WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Chirayu Yojna: 5 लाख रूपये तक अब इलाज फ्री, लाभार्थी लिस्ट जारी, अपना स्टैटस देखें

हरियाणा चिरायु योजना यह कैसी योजना है, जिसके तहत व्यक्ति ₹500000 तक का इलाज मुक्त में करवा सकता है। यह योजना एक सरकारी योजना है। जिस परिवार की वार्षिक आय 1,80,000 से 3,00,000 के बीच है, वह परिवार इस योजना का लाभ उठा सकता है।

इस योजना के लिए व्यक्ति को ₹1500 सालाना देने होते हैं। यह योजना एक साल के लिए होती है। 1 साल के बाद व्यक्ति दोबारा ₹1500 देकर इस योजना का दोबारा लाभ उठा सकते हैं।

सरकार के द्वारा जारी किए हुए आंकड़ों के अनुसार चिरायु योजना के लिए 6,09000 आवेदन किए गए हैं। 1,25,0000 आवेदन ऐसे हैं, जिन्होंने चिरायु योजना का अभी तक लाभ नहीं उठाया है।

इसका कारण यह है कि उन परिवार वाले व्यक्तियों के कागजातों में कमी मिली है। कुछ लोग ऐसे हैं जिनकी पहचान डाटा में गलत है जैसे सरनेम गड़बड़ी या नाम गलत होना जिसकी वजह से इनका डाटा डाटा मैच नहीं हो रहा है

उन व्यक्तियों में से कुछ व्यक्तियों के परिवार पहचान पत्र में कमी है तो किसी व्यक्ति के आधार कार्ड में समस्या देखने को मिल रही है। इन समस्याओं के कारण वे परिवार इस योजना का लाभ अभी तक नहीं उठा पाए हैं, लेकिन सरकार के कहे अनुसार दोबारा रजिस्ट्रेशन कुछ समय के बाद शुरू हो जाएगा।

इस योजना में पात्रता के लिए 30 सितंबर तक आवेदन करना था लेकिन बाद मे आवेदन की तारीख को बढ़ाकर 31 अक्टूबर 2023 तक कर दिया गया था।

इस योजना के लिए पेमेंट मोबाइल द्वारा या नजदीक सीएससी सेंटर के द्वारा की जा सकती है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन प्रक्रिया रखी गई है।

गरीबों के मुख्य इलाज के लिए सरकार ने यह एक अहम कदम उठाया है। सरकार के आंकड़ों के अनुसार बहुत सारे व्यक्ति इस योजना का लाभ उठा चुके हैं।

अपने भाषण के दौरान हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बयान दिया था, कि इस योजना के अंतर्गत 715 हॉस्पिटल रखे गए हैं, जहां पर व्यक्ति अपना इलाज करवा सकते हैं। हर शहर में 25 से 30 अस्पताल ऐसे है, जहा पर व्यक्ति अपना इलाज करवा सकते हैं, जिसे व्यक्तियों को कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

चिरायु हरियाणा योजना के ज़िला सूचना प्रबंधक उमेश सैनी ने बताया कि आयुष्मान भारत चिरायु हरियाणा योजना के तहत नागरिकों को स्वास्थ्य सेवाएँ देने में ज़िला महेंद्रगढ़ प्रदेश में पहले स्थान पर है।  

ज़िला महेंद्रगढ़ में विस्तारित चिरायु हरियाणा लागू होने के बाद अब तक 1763 परिवारों ने अपना पंजीकरण करवाया है। इस योजना में अब तक 3,46,192 नागरिक अपना आयुष्मान चिरायु कार्ड बनवा चुके हैं।

इस वर्ष अब तक 22,000 से अधिक लाभार्थियों ने 30 करोड़ से अधिक रुपए का मुफ्त इलाज विभिन्न पैनल के निजी अस्पताल तथा सरकारी अस्पतालों में करवाया है।

Haryana Chirayu Yojana Payment/ Status Check Link :- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel