WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Old Age Pension 2024: हरियाणा में बुढ़ापा पेंशन 3000 मिलनी शुरू, पूरी खबर पढ़े

Haryana Old Age Pension 2024: हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि हरियाणा राज्य सरकार द्वारा वृद्ध सम्मान भत्ता योजना को परिवार पहचान पत्र के साथ जोड़ा गया है। परिवार पहचान पत्र के अनुसार व्यक्ति की आयु 60 वर्ष होते ही ऑटोमेटिक व्यक्ति की पेंशन बन जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वृद्ध सम्मान भता योजना के तहत मिलने वाली राशि को जनवरी 2024 में ₹3000 कर दिया है।

हरियाणा में यह पेंशन मिलनी जल्द ही शुरू हो जाएगी। गरीब व्यक्ति पैसे के अभाव में इलाज से वंचित न रहे इसके लिए आयुष्मान योजना लागू की गई। इस योजना के तहत गरीब और बीपीएल परिवार के लोगों को सरकारी और निजी अस्पतालों में सालाना ₹500000 तक की निशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई गई है।

इस योजना के तहत देश में 40 करोड लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। जन जन योजना के तहत देश में करोड़ों लोगों के बैंक अकाउंट खोले गए विपक्ष द्वारा कहा गया था कि अकाउंट तो खोले गए पर पैसे कहां से आएगा।

गुप्ता ने कहा कि पूर्व की सरकार में योजनाओं के तहत पूरी राशि लाभार्थियों तक नहीं पहुंच पाती थी परंतु आज सामाजिक सुरक्षा भत्ता योजना किसान सम्मन निधि सहित अनेक योजनाओं का लाभ सीधे लाभ व्यक्तियों के खाते में जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने का संकल्प लिया है।

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि आज गांव फतेहपुर के सामुदायिक केंद्र में विकसित भारत संकल्प यात्रा जन संवाद के तहत आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर निगम कुलभूषण गोयल और नगर निगम सचिन गुप्ता भी मौजूद रहे।

गुप्ता ने कहा कि वृद्ध सम्मान भता योजना के साथ-साथ अन्य सामाजिक सुरक्षा भता योजनाओं के तहत मिलने वाली राशि को बढ़ाकर ₹3000 प्रति माह किया गया है। इस मौके पर गुप्ता ने वृद्ध सम्मान भता योजना के तहत व्यक्तियों को इस योजना का लाभ दिया है।

Pashudhan kisan Credit Card: सरकार दे रही है पालतू पशु पर लोन बिना किसी गारंटी के, ब्याज दर में भी हुई गिरावट

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel