WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pashudhan kisan Credit Card: सरकार दे रही है पालतू पशु पर लोन बिना किसी गारंटी के, ब्याज दर में भी हुई गिरावट

Pashudhan kisan Credit Card: पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसानों को गाय, भैंस, भेड, बकरी, मुर्गी, सूअर के रखरखाव के लिए ₹3 लाख तक का ऋण देने का प्रावधान है, ताकि पशुपालकों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। छोटे किसानों को पशुपालन व अन्य स्रोतों से होने वाली आय को बढ़ाने के उद्देश्य से इस योजना को शुरू किया गया है।

डीसी राहुल हुड्डा ने बताया कि पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत किसान अपने पशुओं की देखभाल के लिए होने वाले खर्च के लिए पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकते हैं।

कोई भी पशुपालक 160000 रुपए तक की राशि की लिमिट तक का पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बिना कोई जमीन गिरवी रखे व बिना किसी गारंटी के बनवा सकत सकता है।

यदि कोई पशु पालक इस राशि से अधिक लिमिट का पशुधन किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है तो उसे अपनी जमीन या कोई जमानत देना अनिवार्य होगा।

उन्होंने बताया कि यह कार्ड धारक अपने ऋण का समय का भुगतान करता है तो केंद्र सरकार की प्रतिशत ब्याज दर का अनुदान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि 7% दर के हिसाब से अधिकतम ₹300000 तक की ऋण राशि पर केंद्र सरकार की ओर से तीन प्रतिशत अतिरिक्त छूट दी जाएगी।

Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel