WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Police Bharti Process: हरियाणा पुलिस भर्ती फिजिकल, लिखित परीक्षा, एनसीसी , सामाजिक आर्थिक मानदंड की जाने पूरी जानकारी

Haryana Police Bharti Process: हरियाणा पुलिस सिपाही और सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के लिए फाइनल संशोधन हो गया है। गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद की अध्यक्षता में बुधवार को मीटिंग हुई।

मीटिंग में आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह, आईजी संजय कुमार, विशेष सचिव महावीर कौशिक, एडवोकेट जनरल कार्यालय आदि प्रतिनिधि शामिल हुए। अब जो संशोधित नियम फाइनल हुए हैं उनमें पीएमटी के लिए उम्मीदवारों को बुलाने के लिए संख्या तय का अधिकार आयोग को दिया गया है

ताकि लिखित परीक्षा के लिए चार गुना उम्मीदवार मिल जाए। अब लिखित परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या की वेटेज 94.5 अंक होंगे। इसके अलावा एनसीसी के तीन अंक और सामाजिक आर्थिक मानदंड के 2.5 अंक होंगे।

पुलिस भर्ती प्रक्रिया के छह चरण

1 पीएमटी:- आवेदन मांगने के बाद आयोग सबसे पहले ग्रुप सी सीईटी पास आवेदको में से आयोग सीईटी स्कोर अनुसार फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के लिए आवेदकों को बुलाया जाएगा। इसमें आवेदको की हाइट और छाती का माप होगा। हाइट और छाती माप के अलग से अतिरिक्त नंबर नहीं होंगे। जो आवेदक इसमें पास होंगे। उनको अगली प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाएगा।

2 पीएसटी:- पीएमटी पास आवेदक को फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। इस प्रक्रिया में आवेदक को दौड़ को पास करना होगा। कम समय से पहले दौड़ को पार करने के कोई अतिरिक्त अंक नहीं होंगे। यह केवल पास प्रक्रिया रहेगी।

3 लिखित परीक्षा:- जो उम्मीदवार इन दोनों चरणों को पास करेंगे। उनको लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा का समय 90 मिनट का होगा। इसमें कंप्यूटर आधारित 10 फ़ीसदी और हरियाणा आधारित 20 फ़ीसदी प्रश्न पूछे जाएंगे। लिखित परीक्षा 94.5 अंक की होगी। गलत उत्तर के लिए कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं रहेगी। लिखित परीक्षा के लिए चार गुना आवेदकों को बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा में जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम 50 फीसदी और आरक्षित कैटेगरी के लिए न्यूनतम 40 फ़ीसदी अंक लेने जरूरी होंगे।

4 एनसीसी:- इस प्रक्रिया में एनसीसी के तीन फ़ीसदी अंक होंगे। लेवल ए सर्टिफिकेट के लिए एक अंक, लेवल बी सर्टिफिकेट के लिए दो अंक और लेवल सी सर्टिफिकेट के लिए तीन अंक मिलेंगे। इसके अलावा किसी अन्य उच्च स्तर शिक्षा के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं होंगे। एनसीसी के अंक दस्तावेज जांच के समय दिए जाएंगे।

5 सामाजिक आर्थिक मानदंड;- सामाजिक आर्थिक मानदंड के 2.5 फ़ीसदी अंक होंगे जो बाद में मेरिट लिस्ट से पहले जोड़ दिए जाएंगे। सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

6 रिजल्ट:- इन सभी चरणों को पास करने के बाद आखिर में मेरिट लिस्ट तैयार कर दी जाएगी। मेरिट लिस्ट लिखित परीक्षा, एनसीसी और सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी।

Latest Notice:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel