WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HBSE Pre Board Exam: 10वी और 12वी बोर्ड की परीक्षा जाने कब से है शुरू, डेट शीट जारी

HBSE Pre Board Exam:-जिला शिक्षा अधिकारी भिवानी द्वारा 10वीं एवं 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए प्री बोर्ड की परीक्षाएं की तिथियां निर्धारित कर दी गई है। बोर्ड द्वारा इसको लेकर सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। हर स्कूल इसकी तैयारी में जुट गया है।

प्री बोर्ड की परीक्षाएं छात्रों का डर खत्म करने के लिए के लिए आयोजित की जा रही है। जिन छात्रों को प्री बोर्ड में कम अंक प्राप्त होते हैं। वह छात्र अतिरिक्त मेहनत करके बोर्ड की परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

वहीं प्री बोर्ड में छात्रों द्वारा क्या गलती की गई है इसका भी आकलन स्कूल स्तर पर विषयवार शिक्षकों द्वारा किया जायेगा। स्कूलों की माने तो बोर्ड परीक्षा की तरह ही प्री बोर्ड ली जाएगी। छात्रों को 10 मिनट प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए दिया जाएगा।

वहीं परीक्षा के दौरान कक्षा से बाहर निकालने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के लिए उत्तर पुस्तिका स्कूल प्रशासन द्वारा ही उपलब्ध करवाया जाएगा। स्कूलों की यह भी जिम्मेदारी बनती है कि वह अपने स्कूल पर नकल ना हो इसके लिए व्यवस्थाएं करें।

जो भी विद्यार्थी 10वी एवं 12वीं की प्री बोर्ड की परीक्षाएं देने जा रहा है। वह एग्जाम हॉल में नकल करने का प्रयास नहीं करें। वह सभी परीक्षाएं ईमानदारी से पास करें।

विद्यार्थियों को यह ध्यान देना चाहिए की प्री बोर्ड परीक्षाएं फाइनल परीक्षाओं जैसे ही होती है। प्री बोर्ड के अंक आपके फाइनल रिजल्ट में नहीं जोड़े जाते हैं। प्री बोर्ड की परीक्षाएं आपको पेपर हल करने की प्रेक्टिस करने हेतु होती है।

प्री बोर्ड की परीक्षा में आप अपनी गलतियों को देखकर आने वाले बोर्ड के एग्जाम में उन गलतियों में सुधार कर सकते हैं ताकि आपकी बोर्ड की परीक्षाएं अच्छे से हो पाए। यह परीक्षाएं 11 दिसंबर 2023 से लेकर 19 दिसंबर 2023 तक चलेगी।

Date Sheet Pdf:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel