WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HDFC Bank Car Loan: यह बैंक दे रहा कम ब्याज दर पर कार लोन: दस्तावेज, ईएमआई, आदि सभी जानकारी यहाँ से देखें

अगर आप कार लोन लेने की सोच रहे हैं तो आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प एचडीएफसी बैंक है। एचडीएफसी बैंक से कार लोन लेने पर कम इंटरेस्ट देना होता है। एचडीएफसी बैंक से कार लोन लेने की प्रक्रिया भी आसान है।

एचडीएफसी बैंक भारत का एक प्रमुख बैंक है। इसकी स्थापना 1994 में मुंबई में हुई थी। अगर कोई व्यक्ति होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन लेना चाहता है तो उसके लिए एचडीएफसी बैंक एक अच्छा ऑप्शन है।

डाउन पेमेंट क्या है

अगर आप कार लोन लेना चाहते हैं, तो कुछ बैंक कार लोन जारी करने से पहले डीलर को कार के प्राइस का एक फिक्स्ड शेयर पे (Pay) करने के लिए कहेंगे, इसे डाउन पेमेंट कहा जाता है। यह फिक्स शेयर 5% से 15% के बीच होता है।

अगर साधारण भाषा में कहा जाए तो अगर कोई व्यक्ति कार लोन लेना चाहता है, तो उसे बैंक को कुछ वैल्यू नगद देनी होती है। नगद देने के बाद जो राशि बच जाती है उसे राशि को बैंक को ईएमआई के रूप में देना होता है।

अगर कोई व्यक्ति कार लेने के लिए जाता है तो उसे कार की वैल्यू का 5 से 15% नगद के रूप में देना होता है। बैंक के द्वारा बची हुई राशि की ईएमआई बना दी जाती है।

जीरो डाउन पेमेंट क्या है

जीरो डाउन पेमेंट के अंतर्गत व्यक्ति को बैंक में बिना नगद पैसे दिए, केवल ईएमआई पे (Pay) करने से ही कार मिल जाती है। उदाहरण के लिए अगर कार की वैल्यू ₹500000 है तो व्यक्ति को बैंक को बिना नगद पैसे दिए ₹500000 की ईएमआई पे करनी होती है और जो बैंक के द्वारा रेट ऑफ़ इंटरेस्ट जारी होती है, उसके आधार पर ब्याज देना होता है

एचडीएफसी बैंक अपने कार लोन पर 100% तक फाइनेंस प्रदान करता है। यह अनिवार्य रूप से एक जीरो डाउन पेमेंट कार लोन है। यह सुविधा एचडीएफसी बैंक के द्वारा दी जा रही है।

इस प्रक्रिया में व्यक्ति को प्रोसेसिंग फीस का भुगतान करना पड़ सकता है। कार लोन के लिए प्रोसेसिंग फीस न्यूनतम 5000 से ₹30000 तक होती है।

ब्याज दर (Rate of Interest)

कार लोन लेने के लिए एचडीएफसी बैंक द्वारा रेट ऑफ इंटरेस्ट 8.20% है।

जीरो डाउन पेमेंट पर कार लोन कौन ले सकता है

अलग-अलग बैंकों में कर लोन के लिए अलग-अलग प्रक्रिया है लेकिन कुछ ऐसे कॉमन फैक्टर है जो सभी बैंकों के द्वारा इस्तेमाल किए जाते हैं।

अगर आप कार लोन ले रहे हैं, और बैंक के द्वारा आपकी ईएमआई निर्धारित की गई है। आपकी सैलरी निर्धारित की गई ईएमआई से अधिक होनी चाहिए। आपका सिविल स्कोर अच्छा होना चाहिए।

अगर आप पहले से ही किसी लोन का फायदा उठा रहे हैं तो आप लोन की राशि को प्रभावित कर सकते हैं। कार का मूल्य जितना अधिक होगा आपको 100% फाइनेंस मिलने की संभावना भी उतनी कम होगी।

कार लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

  • कार लोन लेने के लिए व्यक्ति को आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, राशन कार्ड इनमें से किसी दो की फोटो कॉपी की जरूरत होती है।
  • अगर आप मौजूद एचडीएफसी बैंक के कस्टमर है तो आप मिनिमल डॉक्यूमेंटेशन के साथ तुरंत 100% फाइनेंस प्राप्त कर सकते हैं।
  • कार लोन लेने के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होता है।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel