WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PNB Gold Loan: यह बैंक लेकर आया दिवाली स्पेशल ऑफर, ऐसा मौका दोबारा नहीं मिलेगा

अगर आप गोल्ड लोन लेने की सोच रहे हैं तो पंजाब नेशनल बैंक इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प है। यह एक सरकारी बैंक है। पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन आसानी से मिल जाता है। अन्य बैंकों की तुलना में इसकी प्रोसेसिंग फीस भी कम है। PNB बैंक ने गोल्ड लोन के लिए दिवाली पर स्पेशल ऑफर जारी किए है। जिसका फायदा आप भी उठा सकते हैं।

अगर कोई व्यक्ति पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन लेता है तो बैंक उसके द्वारा दिए गए गोल्ड को अपने पास रख लेता है और उसे 75% अमाउंट उसके समय अनुसार दे दी जाती है। अमाउंट के साथ बैंक एक स्लिप भी व्यक्ति को देता है जिस पर सोने और अमाउंट दोनों का सार है।

मूलधन और ब्याज देने के बाद वह व्यक्ति अगर बैंक से अपना सोना वापस लेना चाहता है और वह स्लिप उसे खो जाती है तो ऐसे में बैंक उसे पर ₹500 पेनल्टी चार्ज लगा देता है।

बैंक द्वारा गोल्ड लोन गिरवी रखने पर केवल 75% वैल्यू ही लोन के रूप में दी जाती है। बैंक के द्वारा सबसे पहले गोल्ड की करंट वैल्यू पता की जाती है उसके बाद वैल्यू का लगभग 75% लोन के रूप में कस्टमर को दिया जाता है।

उदाहरण के लिए अगर आप पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन लेना चाहते हैं और आप के सोने की कीमत 10 लाख रुपए है तो बैंक आपको केवल 7.5 लाख रुपए ही लोन के रूप में दे सकता है।

पीएनबी गोल्ड लोन रेट ऑफ़ इंटरेस्ट

पंजाब नेशनल बैंक द्वारा गोल्ड लोन के लिए रेट ऑफ इंटरेस्ट 7.15% से 7.35% रखी गई है। यह रेट ऑफ इंटरेस्ट लोन अमाउंट के आधार पर तय की जाती है।

पीएनबी गोल्ड लोन के लिए समय अवधि

पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन केवल 3 महीने से 12 महीने तक ही मिलता है। अगर कोई व्यक्ति बैंक से 6 महीने के लिए गोल्ड लोन लेता है तो व्यक्ति को 6 महीने का रेट ऑफ इंटरेस्ट बैंक को देना पड़ता है। मूलधन और ब्याज दोनों देने के बाद बैंक आपका सोना वापस दे देता है।

पीएनबी गोल्ड लोन रिन्यू स्कीम

अगर कोई व्यक्ति बैंक से 3 महीने के लिए गोल्ड लोन लेता है और समय पर मूलधन और ब्याज नहीं दे पता है। ऐसा होने पर बैंक लोन को रिन्यू कर देता है लोन रिन्यू होने पर व्यक्ति को केवल 3 महीनो का ब्याज बैंक को देना पड़ता है। जितने टाइम के लिए लोन को रिन्यू किया जाता है, वह पूरा होने पर व्यक्ति को मूलधन और ब्याज दोनों बैंक को देने होते हैं।

गोल्ड लोन अमाउंट सीमा

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन लेते हैं तो आपको कम से कम ₹10000 का लोन लेना होता है। गोल्ड लोन लेने के लिए अधिकतम सीमा एक करोड रुपए रखी गई है। व्यक्ति अपनी आवश्यकता अनुसार मिनिमम और मैक्सिमम वैल्यू को देखते हुए पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन ले सकता है।

गोल्ड लोन के प्रकार

एग्री गोल्ड लोन:- इस स्कीम के अनुसार अगर कोई व्यक्ति जो की एक किसान है, बैंक से गोल्ड लोन लेता है, तो पंजाब नेशनल बैंक के द्वारा उसे रेट ऑफ इंटरेस्ट में कुछ छूट मिल जाती है।यह छूट केवल किसानों को बैंक के द्वारा दी जाती है।

नॉन एग्री गोल्ड लोन:- अगर कोई व्यक्ति पंजाब नेशनल बैंक से लोन लेता है, तो उसे रेट ऑफ इंटरेस्ट वही मिलता है जो अन्य लोगों को मिलता है इसमें किसी तरह की कोई छूट नहीं दी जाती है।

पंजाब नेशनल बैंक गोल्ड लोन लेने के लिए योग्यता

  • आवेदक भारत का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास गिरवी रखने के लिए सोना होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 से 75 वर्ष के बीच होने चाहिए।
  • आवेदक के पास 18 कैरेट का सोना या इससे अधिक का होना चाहिए।
  • गोल्ड लोन का आवेदन करने के लिए ग्राहक का क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा होना चाहिए।

पंजाब नेशनल बैंक से गोल्ड लोन लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • पासपोर्ट आकार की फोटो
  • पहचान प्रमाण जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड आदि
  • निवास प्रमाण जैसे आधार कार्ड, राशन कार्ड,

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel