WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IB ACIO Recruitment 2023: इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली 995 पदों पर भर्ती, जाने चयन प्रक्रिया, योग्यता, और अन्य जानकारी

इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) के द्वारा 955 पदों के लिए लेटेस्ट नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। आवेदक 25 नवंबर 2023 से भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा 25 नवंबर-1 दिसंबर 2023 के रोजगार समाचार पत्र में आईबी एसीआईओ अधिसूचना 2023 जारी की गई है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया रखी गई है। इस भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष रखी गई है। आवेदक दी गयी जानकारी को पढ़ कर अपनी योग्यता के अनुसार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आईबी (IB) भर्ती के लिए आयु सीमा

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी की आयु सीमा 18 वर्ष से 27 वर्ष रखी गई है। ओबीसी कैटेगरी को 3 वर्ष और SC और ST कैटेगरी को पांच वर्ष की छूट दी जाएगी। इस भर्ती के लिए आयु गणना 15 दिसंबर 2023 से के अनुसार की जाएगी

आईबी (IB) भर्ती के लिए मुख्य तिथि

इस भर्ती का लेटेस्ट नोटिफिकेशन 21 नवंबर 2023 को जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 नवंबर से शुरू हो जाएंगे। फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2023 रखी गई है। आईबी के द्वारा लिखित परीक्षा की तिथि जल्दी घोषित कर दी जाएगी।

आईबी (IB) भर्ती के लिए पद

पद का नाम:- असिस्टेंट सेन्ट्रल इंटेलिजेंस ऑफिसर

कुल पद:- 995 (UR-377, SC-134, ST-133, OBC-222, EWS-129)

योग्यता:- स्नातक

आईबी (IB) भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती में सिलेक्शन के लिए आवेदक को निम्नलिखित चरणों को पास करना अनिवार्य है। इस भर्ती के लिए सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए भेजा जाएगा। इंटरव्यू की अंक सीमा 100 नंबर की होगी।

इन दो चरणों को पास करने के बाद आवेदक को दस्तावेज की जांच के लिए बुलाया जाएगा। इसके बाद आवेदक को मेडिकल के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू दोनों के नंबरों को जोड़कर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आईबी (IB) भर्ती के लिए एग्जाम पैटर्न

इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों प्रकार से होगी। ऑब्जेक्टिव लिखित परीक्षा में करंट अफेयर, जीके, मैथ और इंग्लिश पूछे जाएंगे। यह लिखित परीक्षा 100 अंक की होगी, जिसमें आपसे 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। परीक्षा के लिए 60 मिनट का समय होगा।

इस भर्ती में नेगेटिव मार्किंग 0.25 नंबर की रहेगी। सब्जेक्टिव लिखित परीक्षा में कुल 50 अंक होंगे और 60 मिनट का समय मिलेगा। सब्जेक्टिव लिखित परीक्षा में Essay/Letter आदि लिखना होगा।

आईबी (IB) भर्ती के लिए आवेदन फीस

इस भर्ती के लिए आवेदन फीस जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के लिए ₹550 रखी गई है। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी के लिए यह आवेदन फीस ₹450 रहेगी। फीस देने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया रहेगी।

आईबी (IB) भर्ती के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें

इस भर्ती में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए सबसे पहले आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है, जिसका लिंक निचे जारी कर दिया गया है। इसके बाद ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म को भरना है।

भर्ती के लिए मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद फीस प्रक्रिया को पूरा करना है। अंत में आवेदन फार्म का प्रिंट आउट अपने पास रखना है।

Official Notification:- Click Here

Apply Online:- Click Here

Previous year Paper English Medium:- Click Here

Previous year Paper Hindi Medium:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel