WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ICC World Cup 2023: वर्ल्ड कप में भारत की लगातार दसवीं जीत, जाने किस टीम से होगी फाइनल में भिड़त

15 नवंबर 2023 को भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुए सेमीफाइनल में भारत ने न्यूजीलैंड को हरा दिया है। यह मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। 16 नवंबर 2023 को दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए मैच में जीतने वाली टीम भारत के साथ फाइनल में नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेलेगी।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 397 रन बनाए थे। 50 ओवर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने चार विकेट खो दिए। भारत की तरफ से सबसे ज्यादा रन विराट कोहली ने बनाए।

उसके बाद श्रेयस अयर ने 105 रन का योगदान दिया। भारत की तरफ से दो बल्लेबाजों ने 100 से ज्यादा रन बनाए। न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट टीम सऊदी को मिले। उन्होंने भारत के तीन बल्लेबाजों को आउट किया।

अगर रनों की बात की जाए तो विराट कोहली 117 रन, श्रेयस अयर 105 रन, शुभम गिल 80 रन, रोहित शर्मा 47, केएल राहुल 39 रन, और सूर्य कुमार यादव ने 1 रन का योगदान दिया।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम 327 रन ही बना पाई। भारत ने यह मैच 70 रन से जीत लिया। न्यूजीलैंड की तरफ से सबसे ज्यादा रन डारेन मिचेल ने बनाए। उन्होंने 119 गेंद पर 134 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। उसके बाद केन विलियमसन ने 73 गेंद पर 69 रन बनाए।

भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट मोहम्मद सेमी को मिले। उन्होंने 10 ओवर में 57 रन देकर सात विकेट लिए है। मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द मैच घोषित किया गया। इसके अलावा बुमराह को एक विकेट, मोहम्मद सिराज को एक विकेट, और कुलदीप यादव को भी एक विकेट मिला। न्यूजीलैंड को हराकर भारत अब फाइनल में पहुंच गई है।

आज दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया का दूसरा सेमीफाइनल खेला जाएगा। आज की विजेता टीम फाइनल में भारत के साथ खेलेगी। भारत अब तक इस वर्ल्ड कप में एक भी मैच नहीं हारा है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में 7 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने रिकॉर्ड की जड़ी लगा दी। तीन बार पांच विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं।

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सैमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वर्ल्ड कप 2023 के पहले सेमीफाइनल में जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए अपनी गेंदबाजी के दम पर भारत को फाइनल में पहुंचा दिया है। मोहम्मद शमी ने न्यूजीलैंड के खिलाफ दोनों मैचों में 5 विकेट या इससे अधिक विकेट लिए है।

वर्ल्ड कप फाइनल 19 नवंबर 2023 को खेला जाना है। रविवार के दिन फाइनल होने के कारण लोगों में काफी उत्साह है। वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा।

वनडे में भारत की ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन का रिकॉर्ड मोहम्मद शमी के नाम बन गया है। इससे पहले यह है रिकॉर्ड स्टुअर्ट बिनी के नाम था। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 2014 में चार रन देकर 6 विकेट लिए थे।

वर्ल्ड कप की बात की जाए तो भारत के लिए पिछला विश्व रिकॉर्ड आशीष नेहरा के नाम था। उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ 23 रन देखकर छह विकेट लिए थे।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel