WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

India International Trade Fair 2023: प्रगति मैदान में अब तक का सबसे बड़ा व्यापार मेला

दिल्ली के प्रगति मैदान में विश्व व्यापार मेले का आयोजन शुरू हो गया है। यह मेला 14 नवंबर से लेकर 27 नवंबर 2023 तक चलेगा। इस मेले का आयोजन इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड द्वारा किया जा रहा है। दिल्ली के प्रगति मैदान में मंगलवार से इस विश्व व्यापार मेले की शुरुआत होने जा रही है।

मेले का उद्घाटन केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल एवं केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने किया। इस मेले की थीम वसुधेव कुटुंबकम पर आधारित है।

इस मेले में 13 देश के साथ 25 राज्य समेत देश-विदेश के 3500 प्रतिभागी भाग लेंगे। इस मेले का पार्टनर राज्य बिहार एवं केरल है जबकि फॉक्स राज्य दिल्ली, जम्मू कश्मीर, झारखंड, महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश है।

इस मेले में अभी तक आम लोगों का प्रवेश वर्जित है। 14 नवंबर से शुरू हो रहे मेले में 18 नवंबर तक सिर्फ व्यवसाययों को जाने की अनुमति है। 19 से 27 नवंबर तक आम लोग इस मेले में प्रवेश कर सकते हैं।

मेले की टिकट ऑनलाइन माध्यम के अलावा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर दिल्ली के चुनिंदा 55 मेट्रो स्टेशन के काउंटर से बिक्री की जाएगी। इस मेले को बहुत खूबसूरती के साथ आयोजित किया जाएगा।

वही प्रदूषण से बचाव के लिए भी उपयुक्त तैयारी की गई है। दिल्ली में प्रदूषण चरम सीमा पर है। दिल्ली में अब तक ओड एंड इवन फार्मूला लागू है। प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयास कर रही है। प्रदूषण से बचाव के लिए बहुत सारी तैयारियां की जा रही है।

आईआईटीएफ के जीएम कुमार ने बताया कि गार्डन में सिंपरी कलर सिस्टम से पानी का छिड़काव होगा। जिसे धूल मिट्टी आदि से बचाव हो सकेगा। सड़कों पर भी पानी के छिड़काव के साथ सफाई के लिए वाटर स्प्रे के साथ मैकेनिक स्वीपिंग मशीन लगाई गई हैं।

उन्होंने बताया कि इस बार पिछले साल की तुलना में 20% ज्यादा क्षेत्र में इस मेले का आयोजन किया जाएगा। ऐसे में प्रदूषण से निपटने के लिए मेला परिसर में लगभग 5000 से अधिक निर्जल स्प्रे से प्रदूषण को नियंत्रित करने की तैयारी की गई है। ऐसे में दिल्ली जल बोर्ड के द्वारा जल टैंकर की व्यवस्था भी की गई है।

दो सप्ताह तक चलने वाले इस व्यापार मेले में हर दिन लगभग 40000 लोगों के आने की संभावना है। छुट्टी वाले दिन लोगों की यह भीड़ लगभग एक लाख लोगो में बदल सकती है। ऐसे में दिल्ली पुलिस को भी मेले के लिए कुछ सावधानियां बरतने के लिए कहा गया है।

दिल्ली पुलिस के द्वारा लोगों को सलाह दी गई है कि मेले के दौरान मथुरा रोड भैरव मार्ग रिंग रोड सिरसा मार्ग और पुराना किला मार्ग पर ट्रैफिक जाम की आशंका है ऐसे में व्यापार मेले में नहीं जाने वाले लोगों से अनुरोध है कि इन सब को से गुजरने से बचे है

मेले की शुरुआत सुबह 10:00 बजे से होगी जिसका लोग शाम 7:30 बजे तक लुफ्त उठा सकेंगे। मेला परिसर में गेट संख्या 1,4,6 और 10 से आम लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। मेले में शाम 5:30 बजे के बाद प्रवेश वर्जित होगा।

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel