WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana: सरकार दे रही है इन लोगो को नौकरी और लोन, जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना- यह एक केंद्र सरकार की योजना है। जिसके अंतर्गत पारंपरिक शिल्प और उद्योगों में काम करने वाले लोगों को आर्थिक सहायता और प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य पारंपरिक शिल्प और उद्योगों को बढ़ावा देना तथा इन क्षेत्र में काम करने वाले व्यक्तियों के जीवन में सुधार करना है।

इस योजना को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर 17 सितंबर 2023 को शुरू किया था। इस योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकार और कारीगरों को कौशल और वित्तीय रूप से मजबूत करना है।

इस योजना के अंतर्गत 10 लाख कारीगरों और शिल्पकारों को लाभ प्रदान किया जाएगा। बजट 2023 के दौरान इस योजना के लिए 13000 करोड रुपए का बजट आवंटित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत व्यक्ति 5% ब्याज दर पर ₹300000 तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ज़रूरी दस्तावेज

इस योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्ति के पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होने अनिवार्य है। यह दस्तावेज इस प्रकार है:- आधार कार्ड, पहचान पत्र, आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर, जाति प्रमाण पत्र, बैंक अकाउंट, पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, इमेल आईडी, राशन कार्ड आदि।

कौन-कौन कर सकते हैं आवेदन

इस योजना के अंतर्गत 18 क्षेत्र में कार्यरत शिल्पकार और कारीगर को शामिल किया गया है जो कि इस प्रकार है:- कारपेंटर, नाव बनाने वाला, वस्त्र बनाने वाला, लोहार, ताला बनाने वाला, सुनार, हथोड़ा एवं टूल किट बनाने वाला, कुम्हार, मूर्तिकार, मोची, झाड़ू टोकनी चटाई बनाने वाला, राज मिस्त्री, गुड़िया एवं खिलौने बनाने वाला, नाईं, मालाकार धोबी, दर्जी, मछल का जाल बनाने वाला आदि।

विश्वकर्मा योजना का पोर्टल सरकार के द्वारा खोल दिया गया है। इसके लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। इस योजना में 15 दिन की ट्रेनिंग होगी। ट्रेनिंग के दौरान व्यक्ति को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से 7500 मिलेंगे और फिर ट्रेनिंग के बाद ₹15000 और टूल मिलेगा। इस योजना के लिए आवेदन करने की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 50 वर्ष रखी गई है।

ट्रेनिंग के बाद अगर किसी व्यक्ति को ₹100000 तक का लोन की आवश्यकता हो तो वह 5% ब्याज दर पर आसानी से प्राप्त हो सकेगा।

ऑनलाइन आवेदन

इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को सबसे पहले प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है। उसके बाद Log In पर क्लिक करना है उसके बाद अपना नाम और पासवर्ड भरना है।उसके बाद Log In बटन पर क्लिक करना है।

जो आवेदक है पहली बार इसके लिए अप्लाई कर रहे हैं तो उसे सबसे पहले रजिस्टर बटन पर क्लिक करना है। उसके बाद अपना नाम, पता, संपर्क जानकारी और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करना है। अपने आधार कार्ड और आई-श्रम कार्ड की प्रतिया अपलोड करनी है और अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

उसके बाद आवेदक को अप्लाई टाइप पर क्लिक करके अपना आवेदन फॉर्म भरना है। आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी जरूरी दस्तावेज अपलोड करके सबमिट पर क्लिक करना है। अंत में प्रिंट आउट संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Apply Online:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel