WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Yojana: राज्यपाल और मुख्यमंत्री में कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का किया शुभारंभ, जाने किसे मिलेगा इसका लाभ

Ayushman Yojana: हरियाणा सरकार ने नव वर्ष 2024 पर सरकारी कर्मचारी व उनके आश्रितों को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का बड़ा तोहफा दिया है। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने आयुष्मान योजना के तहत कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा का शुभारंभ किया।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी उपस्थित रहे। सरकार ने 1 नवंबर को कैशलेस स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए दो विभाग को नामित किया था। पायलट आधार पर योजना शुरू की थी। जिसे आज सभी नियमित सरकारी कर्मचारियों के लिए विस्तारित कर दिया गया है।

योजना को पायलट आधार पर बागबानी और मत्स्य पालन विभाग आईएएस, आईपीएस के कर्मचारियों और उनके आश्रितो तक ही बढ़ाया जा रहा है। योजना आयुष्मान भारत हरियाणा स्वास्थ्य संरक्षण प्राधिकरण के माध्यम से कार्य वंचित की जा रही है। राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने इस कैशलेस सुविधा का आयोजन किया है।

यह योजना 6 जीवन घटक आपात बीमारियों को कवर करती है, जिसमें हृदय संबंधित, आपात स्थिति, मस्तिष्क रक्त स्राव, बिजली का झटका, थर्ड व फोर्थ स्टेज कैंसर रोगी और किसी भी प्रकार की दुर्घटना को कवर करती है।

बल्कि यह लाभ व्यक्तियों को स्वास्थ्य देखभाल आवश्यकताओं को पूरा करते हुए सभी प्रकार के इनडोर प्रक्रियाओं को कवर करती है। सभी अस्पताल में योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए सभी लाभार्थियों को ई कार्ड जारी किया जाएगा। लाभार्थी पे कोड, आधार नंबर या पीपीपी नंबर का उपयोग करके लाभ उठा सकते हैं।

योजना के तहत पूरा खर्चा सरकार द्वारा दिया जाएगा। इस अवसर पर मुख्य सचिव संजीव कौशल, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुलर, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के मुख्य सचिव अनुपम, पुलिस महानिदेशक सत्रु जीत कपूर, हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण की चेयरपर्सन केशनी आनंद अरोड़ा, आयुष्मान भारत के सीईओ राज नारायण कौशिक सहित कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

Haryana Kaushal Rozgar Nigam: कौशल रोज़गार से विदेश भेजने की तैयारी में हरियाणा, अंतिम तिथि नजदीक, जल्दी करे आवेदन

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel