WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Pre Primary School Teacher Recruitment 2023: हरियाणा में शिक्षा विभाग में शिक्षको के पदों पर भर्ती

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 3 से 6 वर्ष के बच्चों को प्री स्कूल एवं नर्सरी शिक्षा को उच्च दर्जे का बनाने के लिए मापदंड तैयार किए गए हैं। बेरोजगार महानिदेशालय श्रम एवं रोजगार कार्यालय व नेशनल एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज द्वारा हरियाणा की बेरोजगारी महिलाओं को प्ले वे स्कूल में प्री स्कूल शिक्षक भर्ती का बहुत अच्छा अवसर दिया जा रहा है।

नेशनल एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज के निदेशक एनके शर्मा ने बताया कि इसके लिए आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू होंगे। वे कलायत स्थिति नेहा ब्यूटी अकादमी में महिला रोजगार व स्वरोजगार को लेकर चर्चा कर रहे थे उन्होंने बताया कि प्री स्कूल शिक्षक भर्ती में अभ्यर्थी केवल महिला ही होगी।

जिनकी आयु 18 से 40 वर्ष तक और शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होगी। सतत विकास के लक्ष्य के लिए सभी बच्चों की बचपन की शुरुआत में उन्हें उत्तम विकास सही देखभाल और उच्च दर्जे की प्रीस्कूल शिक्षा प्राप्त होनी चाहिए

नई शिक्षा नीति 2020 के तहत 3 से 6 वर्ष तक के बच्चों की प्री स्कूल एवं नर्सरी शिक्षा को उच्च दर्जे का बनाने के लिए मापदंड तैयार किए गए हैं। रोजगार महानिदेशालय श्रम एवं रोजगार कार्यालय भारत सरकार एवं नेशनल एंप्लॉयमेंट एक्सचेंज द्वारा हरियाणा की बेरोजगार महिलाओं को प्ले हुए स्कूल में फ्री स्कूल शिक्षक भर्ती का स्वर्णिम अवसर आ जा रहा है।

इस भर्ती के लिए आवेदन 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। अभ्यर्थी केवल महिला होगी। महिलाओं की उम्र 18 वर्ष से 40 वर्ष तक रखी गई है।

महिलाओं के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास तथा केंद्र सरकार या किसी भी राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थान में अर्ली चाइल्ड हुड केयर एजुकेशन में प्रमाण पत्र हो। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन होंगे।

सतत विकास के लक्ष्य के लिए देश के सभी बच्चों के बचपन की शुरुआत में उन्हें उत्तम विकास सही देखभाल और उच्च दर्जे की प्री स्कूल शिक्षा मिले इस आशय को लेकर देश में प्रयास किया जा रहे हैं।

ऐसे रहेंगे भर्ती के नियम

महिलाओं के लिए शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए। अभ्यर्थी के पास के केंद्र सरकारी या किसी भी राज्य सरकार द्वारा संचालित संस्थान में अर्ली चाइल्ड केयर एजुकेशन ईसीसीई से प्रमाण पत्र हासिल किया होना जरूरी है।

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 दिसंबर से शुरू हो जाएंगे। इसके लिए अभ्यर्थी को निर्धारित तिथि पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अभ्यर्थी के पास ऑनलाइन फॉर्म भरते समय मांगे गए जरूरी दस्तावेज होने चाहिए।

ये रहेंगी भर्ती के बाद शिक्षक की जिम्मेदारियां और कर्तव्य

  • शिक्षक को बच्चों और माता-पिता के साथ रचनात्मक और निरंतर संबंध विकसित करने और बनाए रखना चाहिए।
  • शिक्षक को स्कूल में ऐसी गतिविधियां बनाए रखनी चाहिए जो बच्चों के लिए मनोरंजन और शिक्षाप्रद हो।
  • शिक्षक को अन्य शिक्षकों के साथ सहयोग करके स्कूल में ऐसा माहौल बनाना चाहिए जो हर बच्चे के लिए आकर्षक और पोषित हो।
  • आवश्यकता अनुसार प्रबंधन के संबंध में छात्रों की संभावित चिताओं पर रिपोर्ट प्रदान करें।
  • छात्रों के लिए मनोरंजन, शिक्षा, मुक्त खेल, बाथरूम, ब्रेक, दोपहर का भोजन समय और आराम का समय, दैनिक शिक्षा की गतिविधियों का प्रबंध करना चाहिए।

Pre Primary School Teacher Recruitment 2023 Latest Notification:- Click Here

10 thoughts on “Pre Primary School Teacher Recruitment 2023: हरियाणा में शिक्षा विभाग में शिक्षको के पदों पर भर्ती”

  1. I have done sastri and NTT. Am I eligible for pre -primary teacher post as per given recruitment. Or only certificate in early childhood care is in compulsory criteria. Please guide me

    Reply

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel