WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे में निकली 5696 पदों पर भर्ती, ऑनलाइन आवेदन, नोटिफिकेशन देखे

RRB ALP Recruitment 2024: रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट के 5696 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 रखी गई है।

इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्दी ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड के द्वारा असिस्टेंट लोको पायलट पद पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन 18 जनवरी 2024 को जारी किया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और आवेदन लिंक नीचे दिया गया है।

रेलवे भर्ती महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 जनवरी 2024 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 फरवरी 2024 रखी गई है।

रेलवे भर्ती आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए ₹500 रखा गया है। इसके अलावा एससी केटेगरी, एसटी,एक्स सर्विसमैन और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपए है। आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से होगा।

रेलवे भर्ती आयु सीमा

इस भर्ती के लिए आयु सीमा जनरल कैटेगरी हेतु न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष की गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी। अन्य सभी वर्ग को सरकारी नियम अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है।

पदों की जानकारी व योग्यता

इस भर्ती के लिए कुल 5696 पद है। पदों की अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ें। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को संबंधित ट्रेड से आईटीआई या डिप्लोमा पास होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए चयनित होने वाले उम्मीदवार को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज जांच के बाद मेडिकल होगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

रेलवे भर्ती आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है। उसके बाद नीचे दिए गए आवेदन लिंक से आवेदन करना है। आवेदन में मांगी गई जरूरी जानकारी को सावधानी पूर्वक भरना है। उसके बाद अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करना हैं। उसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। अंत में प्रिंट आउट संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 20 जनवरी 2024
अंतिम तारीख: 19 फरवरी 2024
Notification:- Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel