WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UP Police Constable Admit Card: उतर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती के एडमिट कार्ड जारी, यहा से करे डाउनलोड

UP Police Constable Admit Card: उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड और प्रमोशन बोर्ड लखनऊ के द्वारा पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। इस भर्ती के लिए एडमिट कार्ड आवेदक ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ऑफिशल वेबसाइट और एडमिट कार्ड का लिंक नीचे दिया गया है। इस लिंक के जरिए आवेदक इस भर्ती के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश पुलिस बोर्ड और प्रमोशन बोर्ड लखनऊ के द्वारा 60244 कांस्टेबल पदों पर भर्ती के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी। इस भर्ती का नोटिफिकेशन और ऑनलाइन आवेदन का लिंक नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 27 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य वर्ग अन्य पिछड़ा वर्ग और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और महिला के लिए ₹400 आवेदन शुल्क रखा गया है। शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से करना होगा।

आयु सीमा

उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल पुरुष भर्ती के लिए आयु सीमा कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम 22 वर्ष और महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष रखी गई है। इसके अलावा आयु की गणना 1 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी। सभी वर्गों को आयु सीमा में छूट दी जाएगी, जिन वर्गों को सरकार से आयु सीमा में छूट प्राप्त है।

पदों की जानकारी व योग्यता

यूपी पुलिस में निकली कॉन्स्टेबल पद की भर्ती के लिए कुल 60244 पद है। इस भर्ती के लिए अनारक्षित के लिए 24102 पद, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए 6024 पद, अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 16264 पद, अनुसूचित जाति के लिए 12650 पद अनुसूचित जनजाति के लिए 1204 पद है।

योग्यता:- इस भर्ती के लिए योग्यता हेतु आवेदक को 12वी भी पास होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदक को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। दस्तावेज जांच के चरण को पास करने के बाद आवेदक को शारीरिक परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद आवेदक को मेडिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। अंत में बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती में आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़कर अपनी योग्यता को जांचना है। उसके बाद अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके बोर्ड के द्वारा मांगी गई महत्वपूर्ण जानकारी को सही प्रकार से भरना है। उसके बाद अपने से भी आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में आवेदन फार्म को संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Age Relexation Notice:- Click Here

UP Police Constable Admit Card:- Click Here Link 1, Link 2, Link 3
Notification:– Click Here
Apply Online:- Click Here
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel