WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

UPSSSC Recruitment 2023: उतर प्रदेश में निकली 283 पदों पर भर्ती, पुरे भारत से करे ऑनलाइन आवेदन

UPSSSC Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश सबोर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन कमिशन के द्वारा ड्राफ्टमैन और कार्टोग्राफर के पद पर भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती से संबंधित जानकारी और ऑनलाइन आवेदन का लिस्ट नीचे दिया गया है।

महत्वपूर्ण तारीखें

इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 18 दिसंबर 2023 से शुरू हो जाएंगे। आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 जनवरी 2024 रखी गई है। इस भर्ती के लिए लिखित परीक्षा की तिथि जल्द ही जारी कर दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती के लिए जनरल कैटेगरी, ओबीसी कैटेगरी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी की आवेदन फीस ₹25 है इसके अलावा एससी कैटोगरी, एसटी कैटिगरी और पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के लिए भी आवेदन फीस ₹25 है।

आयु सीमा

इस भर्ती के लिए ड्राफ्टमैन पद हेतु आयु सीमा 21 वर्ष से 40 वर्ष और कार्टोग्राफर पद हेतु 18 वर्ष से 40 वर्ष जनरल कैटेगरी के लिए रखी गई है। आयु की गणना 1 जुलाई 2023 के अनुसार की जाएगी। अन्य कैटगरी को आयु सीमा में छूट सरकारी नियम अनुसार दी गई है।

पदों के जानकारी व योग्यता

इस भर्ती के लिए ड्राफ्टमैन और कार्टोग्राफर के लिए कुल 283 पद हैं। इसमें से ड्राफ्टमैन के लिए 250 पद और कार्टोग्राफर के लिए 33 पद है। इन पदों पर आवेदन के लिए आवेदक को संबंधित नौकरी से डिप्लोमा या डिग्री होना अनिवार्य है।

चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए आवेदन करने के बाद आवेदक को सबसे पहले लिखित परीक्षा को पास करना होगा। लिखित परीक्षा पास करने के बाद आवेदक को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। उसके बाद आवेदक को मेडिकल टेस्ट पास करना होगा। इन चरणों को पास करने के बाद बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी।

आवेदन कैसे करें

इस भर्ती के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ना है। उसके बाद दिए गए आवेदन लिंक से आवेदन फार्म को ऑनलाइन भरना है। आवेदन फार्म में मांगे गए जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना है। उसके बाद ऑनलाइन आवेदन फीस देनी है। अंत में प्रिंटआउट को अपने पास संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

आवेदन शुरू: 18 दिसंबर 2023
अंतिम तारीख: 08 जनवरी 2024
Notification: Click Here
Apply Online: Click Here (18-12-2023)
Official Website:- Click Here

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel