WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayushman Bharat Swasthya Yojna: आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत गंभीर बीमारी का होगा फ्री इलाज

Ayushman Bharat Swasthya Yojna: केंद्र सरकार ने लोगों की मदद के लिए एक ठोस कदम उठाया है। केंद्र सरकार अपनी महत्वपूर्ण योजना आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के तहत बीमा कवर को दुगना कर 10 लाख रुपए करने के प्रस्ताव पर काम कर रही है।

ताकि कैंसर और अंग प्रत्यारोपण जैसे महंगे इलाज मे मरीजों की अधिक मदद की जा सके। सूत्रों के अनुसार इसकी घोषणा फरवरी को अंतिम बजट भाषण में की जा सकती है।

केंद्र स्वास्थ्य मंत्रालय आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से किसान सम्मन निधि प्राप्त करने वाले निर्माण कामगारों गैर कोयला खनन कर्मियों और आशा कार्यकर्ताओं को अगले 3 साल में जोड़कर यह संख्या 100 करोड़ करने की योजना बनाई जा रही है।

सूत्रों के अनुसार मंत्रालय यह सुनिश्चित करने में जुटा है कि ₹5 लाख से अधिक के खर्च को आवश्यकता वाली गंभीर बीमारी के इलाज के तहत कवर किया जा सके। इसके लिए वर्ष 2024- 25 के बजट में इसकी राशि बढ़ाकर 10 लाख रुपए प्रति परिवार के प्रस्ताव को आंतरिक रूप देने पर काम किया जा रहा है।


बीमा कवर राशि 10 लाख प्रति परिवार और लाभार्थियों की संख्या 100 करोड़ करने की स्थिति में सरकार को हर साल प्रीमियम के रूप में लगभग 13000 करोड रुपए अतिरिक्त भुगतान करना होगा। योजना 2018 में लागू की गई थी

अब तक लगभग 6 करोड़ मरीज ने इसका लाभ लिया है और उन्होंने 80000 करोड रुपए से अधिक राशि का इलाज कराया है। अधिकारी ने बताया कि अगर लाभार्थियों ने अपने पैसे से यह इलाज कराया होता तो खर्च दुगना हो जाता।

HSSC CET Score: हरियाणा सीईटी स्कोर और रिजल्ट को लेकर आई नई अपडेट, जाने कितने दिन तक मान्य होगा सीईटी स्कोर

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel