WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

CBSE Board Examination: सीबीएसई ने जारी की बच्चो की अच्छी तैयारी के लिए जबरदस्त सुविधा, बेहतर होगा रिजल्ट

CBSE Board Examination: सीबीएसई प्री एग्जाम मनोवैज्ञानिक कार्यक्रम शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य छात्रों और अभिभावकों को परीक्षा के बोझ को कम करने के लिए उपकरण और तकनीक प्रदान करना है। दिल्ली वर्ल्ड पब्लिक स्कूल की प्राचार्य डॉक्टर अनीता शर्मा ने बताया कि छात्रों और अध्यापकों को टोल फ्री टेली परामर्श या आईवीआरएस के माध्यम से सुझाव और जानकारी दे रहे हैं

बोर्ड ने सोशल मीडिया पर कई महत्वपूर्ण संदेश जारी किए हैं। सक्रिय रूप से जुड़ने के लिए युटुब, फेसबुक और इंस्टाग्राम प्लेटफार्म का उपयोग किया जा रहा है। युवाओं के अनुभव आक्रामकता इंटरनेट की लत विकार, परीक्षा तनाव संबंधी विकार और उनसे निपटने के लिए जीवन कौशल जैसे विभिन्न विषयों पर मल्टीमीडिया सामग्री भी अच्छी और सुनी जा सकती है।

सीबीएसई ने प्री एग्जाम वार्षिक मनोवैज्ञानिक परामर्श शुरू किया है। इसमें छात्रों और अभिभावकों की परीक्षा तनाव से निपटने के लिए उपकरण और तकनीक लेस के उद्देश्य से मनोवैज्ञानिक परामर्श दिया जाएगा। छात्रों के लिए आईवीआरएस पॉडकास्ट और टेली काउंसलिंग शुरू की गई है।

इस प्रकार रहेगी परामर्श सुविधा

आईवीआरएस:- बोर्ड के टोल फ्री नंबर 1800118004 पर छात्रों और अभिभावकों के लिए मुक्त आईवीआरएस सुविधा 24 * 7 उपलब्ध कराई गई है। इसके जरिए परीक्षाओं के लिए तनाव मुक्त तैयारी समय और तनाव पर बंधन अक्सर पूछे जाने वाले सवाल सीबीएसई कार्यालय के महत्वपूर्ण संपर्क विवरण के बारे में जानकारी और सुझाव दिए जाते हैं जो हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में प्राप्त होते हैं।

पॉडकास्ट:- समान विषयों पर दोनों भाषा में पॉडकास्ट भी सीबीएसई ऑफिसियल वेबसाइट www.cbse.gov.in पर सुने जा सकते हैं।

टेली काउंसलिंग:- टेली काउंसलिंग एक निशुल्क सेवा है, जो सोमवार से शनिवार तक सुबह 9:30 से शाम 5:30 तक उपलब्ध रहेगी। इस वर्ष सीबीएसई से संबंध सरकारी और निजी स्कूलों के कुल 18 प्राचार्य प्रशिक्षित परामर्शदाता और विशेष शिक्षक और मनोवैज्ञानिक इस सुविधा को प्रदान कर रहे हैं। इनमें से 52 भारत से हैं जबकि 13 काउंसलर कुवैत नेपाल, जापान, दोहा, कतर, अमीरात से हैं।

CBSE Exam Preparation: एग्जाम में अच्छे स्कोर के लिए ऐसे पढ़े, रिजल्ट होगा बेहतर,

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel