WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haryana Police Constable & SI Bharti: पुलिस भर्ती में हुआ बदलाव, जाने क्या रहेंगे भर्ती प्रक्रिया नियम

Haryana Police Constable & SI Bharti: हरियाणा पुलिस सिपाही और सब इंस्पेक्टर पदों पर भर्ती के नियम में फिर संशोधन होगा। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर के साथ मीटिंग की थी। उन्होंने गृह विभाग के विशेष सचिव महावीर कौशिक को इन नियमों में फिर से संशोधन करने के लिए कोऑर्डिनेटर करने के लिए कहा था।

विशेष सचिव ने हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग पुलिस मुख्यालय और एडवोकेट जनरल कार्य के प्रतिनिधियों के साथ सीईटी अधिसूचना के अनुरूप नियम संशोधित करने के लिए चर्चा की। अधिसूचना जारी होने के बाद पुरुष सिपाही के 5000 और महिला सिपाही के 1000 पदों पर आग्रह पत्र डीजीपी कार्यालय से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के पास आएगा। उसके बाद आयोग इन पदों के लिए विज्ञापन जारी करेगा।

हरियाणा पुलिस भर्ती नए नियम

PMT:– आवेदन मांगने के बाद आयोग सबसे पहले ग्रुप सी सीईटी पास आवेदको में से 10 गुना को फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के लिए बुलाएगा। इसमें हाइट और छाती का माप होगा। इस बार हाइट ज्यादा होने के अतिरिक्त नंबर नहीं होंगे। जो उम्मीदवार हाइट और छाती के माप से पास हो जाएंगे, उन्हें भर्ती की अगली प्रक्रिया में शामिल कर लिया जाएगा।

PST:- जो उम्मीदवार 10 गुना में से पीएमटी में पास हो जाएंगे ,उन्हें फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बोला जाएगा। इसमें दौड़ होगी। तय समय से कम दौड़ पूरी करने पर कोई अतिरिक्त अंक नहीं मिलेगा।

लिखित परीक्षा:- जो उम्मीदवार इन दोनों चरणों से पास होंगे उनमें से ककैटगरी अनुसार पदों की संख्या का चार गुना को लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा कुल 94.5 अंकों की होगी। परीक्षा में 100% होंगे। हर एक प्रश्न का 0.945 अंक होंगे। यह लिखित परीक्षा 90 मिनट की होगी। इस प्रक्रिया में कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।जनरल कैटेगरी के लिए न्यूनतम 50% और आरक्षित कैटेगरी के लिए न्यूनतम 40% अंक लेने अनिवार्य होंगे।

NCC:- जो उम्मीदवार लिखित परीक्षा को पास करेंगे उन सभी को दस्तावेज जांच के लिए बुलाया जाएगा। उच्च शिक्षा के लिए कोई अतिरिक्त अंक नहीं होगा। मगर एनसीसी के तीन फ़ीसदी अंक होंगे। लेवल ए के लिए एक बी के लिए दो और सी के लिए तीन अंक मिलेंगे।

सामाजिक आर्थिक मानदंड:- इस भर्ती के लिए सामाजिक आर्थिक मानदंड के 2.5 फीसदी अंक मिलेंगे।

रिजल्ट:– सफल उम्मीदवारों का रिजल्ट निकालने के लिए लिखित परीक्षा के साथ एनसीसी अंक और सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंकों को जोड़कर कैटगरी अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार कर दी जाएगी।

HSSC Group C & D Bharti: हरियाणा में चल रही भर्ती को लेकर जाने उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने क्या कहा

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel