WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

HSSC PGT Sanskrit Result: नौ साल बाद जारी हुआ रिजल्ट, जाने क्या था पूरा मामला, जोइनिंग कब होगी

HSSC PGT Sanskrit Result: हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की ओर से पीजीटी संस्कृत के 626 पदों का परिणाम आखिरकार घोषित कर दिया गया है। खास बात यह है कि यह भर्ती 2015 में निकली थी इसके बाद 2019 में परिणाम जारी हुआ था लेकिन शैक्षणिक योग्यता को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया।

इस भर्ती पर लगातार 4 साल से केस चल रहा है। इस भर्ती के लिए कमीशन की ओर से शैक्षणिक योग्यता एमए संस्कृत के साथ B.Ed निर्धारित की गई थी। इसमें आचार्य और शिक्षक शास्त्री को शामिल नहीं किया गया इसलिए वह कोर्ट चले गए थे।

सुप्रीम कोर्ट ने सभी को मिलाकर दोबारा परिणाम जारी करने के आदेश दिए हैं। इस पर अब 9 साल बाद पीजीटी संस्कृत का परिणाम जारी हुआ है। सुप्रीम कोर्ट का अंतरिम आदेश आने के बाद हरियाणा सरकार ने करीब 8 साल में पीजीटी संस्कृत पद पर भारती का परिणाम जारी कर दिया है।

यह भर्ती 626 पदों को लेकर जारी हुई थी। हालांकि अभी इन पीजीटी संस्कृत की नियुक्ति का फैसला सरकार के ऊपर निर्भर रहेगा कि वह इन्हें ज्वाइन करते हैं या फिर सुप्रीम कोर्ट में रिजल्ट देकर इस पर स्वीकृति हासिल करते हैं हरियाणा सर्कार ने वर्ष 2015 में पीजीटी संस्कृत के 626 पदों पर विज्ञापन जारी किया था।

इस भर्ती के तहत सरकार ने 523 एमए बीएड संस्कृत का परिणाम घोषित कर दिया था। मगर सरकार शिक्षा शास्त्री और आचार्य को इस भर्ती में शामिल नहीं किया गया था क्योंकि सरकार का कहना था कि शिक्षा नियमावली 23 जून 2017 को संशोधित करके ही इन योग्यताओं को शामिल किया है जबकि यह भर्ती 2015 की है।

इसके चलते शिक्षा शास्त्री और आचार्य ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया उनका कहना था कि इस भर्ती में उन्हें शामिल किया जाए। क्योंकि वह हमेशा ही योग्यता रखते रहे हैं सुप्रीम कोर्ट का अंतिम आदेश जारी होने के बाद हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने 2 जनवरी को बचे हुए अभ्यर्थियों का इंटरव्यू लिया और अब 626 पीजीटी संस्कृत के पदों पर परिणाम घोषित कर दिया गया है।

HSSC Group C Exam Date: ग्रुप सी एग्जाम का नोटिस यहा से देखे, 14 जनवरी को 11 ग्रुपों का पेपर

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel