WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Initial Public Offering: आईपीओ में पैसे इन्वेस्ट कर पाए 20 से 30% तक लाभ, जाने कैसे

Initial Public Offering: आईपीओ एक निजी फॉर्म में पहली बार जनता को नई स्टॉक के शेयर जारी करने की प्रक्रिया है। यह जनता के लिए शेयर जारी करने से कंपनी को पूंजी एकत्रित करने और सामान्य जनता के लिए उस निवेश पर रिटर्न अर्जित करने का अवसर प्रदान करती है।

वर्ष 2023 के दौरान खुरदरा निवेशको ने आरंभिक सार्वजनिक निगम आईपीओ के जरिए जमकर कमाई की। बीते वर्ष बाजार में कुल 59 आईपीओ सूचीबद्ध हुए थे। उन्होंने अपने इश्यू प्राइस के मुकाबले लगभग 27 प्रतिशत रिटर्न दिया। खुरदरा निवेशक 2024 में भी आईपीओ के जरिए कमाई कर सकते हैं।

इसका कारण यह है कि इस वर्ष भी तमाम कंपनियां आईपीओ लेने के लिए तैयार हैं। प्राइम डेटाबेस के डाटा के अनुसार 24 कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने आईपीओ लाने के लिए सेबी से मंजूरी मिल चुकी है। यह कंपनियां आईपीओ के जरिए 26000 करोड रुपए जुटाना चाहती हैं।

माना जा रहा है कि मजबूत आर्थिक आंकड़ों पिछले आईपीओ के प्रदर्शन और बाजार में रिकॉर्ड तेजी से देखते हुए कंपनियां 2024 में ही अपना आईपीओ ला सकती हैं। इसके अलावा 32 अन्य कंपनियां आईपीओ लाने के लिए अपने दस्तावेज सेबी में जमा करवा चुकी हैं।

यह कंपनियां आईपीओ के जरिए 35000 करोड रुपए बाजार में जुटाना चाहती हैं। अगर इनको सेबी से मंजूरी मिल जाती है तो यह भी इस वर्ष आईपीओ ला सकती हैं ।2023 के दौरान 2.7 करोड़ नई निवेशक बाजार से जुड़े हैं।

बीते सप्ताह का घरेलू शेयर बाजारों में तेजी की बदौलत बीएसआई में सूचीबद्ध शीर्ष 10 में से 8 कंपनियों के बाजार पंजीकरण में 1.29 लाख करोड रुपए की बढ़ोतरी हुई। इस दौरान एचडीएफसी बैंक के पंजीकरण में सबसे ज्यादा रुपए की बढ़ोतरी हुई।

इसके अलावा एलआईसी में 25426 करोड रुपए की बढ़ोतरी हुई। इसके अलावा भारतीय एयरटेल, एचयूएल रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईटीसी, एसबीआई और आईसीआईसीआई बैंक का पूंजी करण भी बढ़ा।

Share Market: शेयर मार्केट में इन 10 कंपनियों ने किया इन्वेस्टर को मालामाल प्रॉफिट 80 से 120% तक बढ़ा

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel