WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Meri Fasal Mera byora: किसानों को सरकार आधे दाम पर देगी नैनो यूरिया, बस करना होगा यह काम

किसानों के लिए सरकार के द्वारा एक अहम फैसला लिया गया है। किसानों के लिए सरकार के द्वारा नैनो यूरिया के दाम आधे कर दिए हैं। रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल कम करने को लेकर प्रदेश सरकार अब किसानों को नैनो यूरिया आधी कीमत पर देगी।

कृषि विभाग ने पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रदेश में एक लाख भूमि पर नैनो यूरिया छिड़काव का लक्ष्य रखा है। स्कीम के तहत बाजार में ₹220 कीमत पर मिलने वाली नैनो यूरिया किसानों को अब ₹100 में मिलेगी।

इतना ही नहीं किसानों के खेत में ड्रोन व अन्य माध्यम से छिड़काव का प्रबंध भी सरकार करके देगी। इसके लिए ड्रोन संचालकों का चयन जिला स्तर पर किया जा रहा है। छिड़काव के लिए किसान को छूट दी जाएगी।

कृषि विभाग के निदेशक ने सभी जिला उपनिदेशकों को अपने-अपने जिलों में नैनो यूरिया छिड़काव के लिए टारगेट दिए हैं ताकि खेती बाड़ी में खाद का इस्तेमाल काम किया जा सके।

रासायनिक उर्वरकों के ज्यादा प्रयोग से मिट्टी की उर्वरता में गिरावट आती है। फसल और सब्जियों में इसका प्रभाव आता है। नाइट्रोजन युक्त उर्वरक मिट्टी की उपजाऊ शक्ति को कम करते हैं। यह पीएच और पोटेशियम और उर्वरक पोषक तत्वों के संतुलन को बिगाड़ देते हैं।

नाइट्रोजन ऑक्साइड जो अन्य वायुमंडलीय गैसों के साथ मिलकर इसमें योगदान करते हैं। इससे वायु प्रदूषण भी होता है। किसानों को आधे दाम पर नैनो यूरिया लेने के लिए मेरी फसल मेरा बोरा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण पर आवेदन करने की प्रक्रिया को हमारे द्वारा विस्तार से बताया गया है। मेरी फसल मेरा ब्यौरा के लिए ऑनलाइन आवेदन लिंक और इसके बारे में संपूर्ण जानकारी नीचे दी गई है। दिए गए आवेदन लिंक और जानकारी से आप इसके बारे में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Meri Fasal Mera Byora: मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण ऑनलाइन आवेदन ऐसे करें

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel