WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mutual Fund Investment: म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट राशि से हुई करोड़ो की कमाई, जाने इस साल कितना इन्वेस्ट हुआ

Mutual Fund Investment: शेयर बाजारों में तेजी, ब्याज दरों के स्थिर रहने और मजबूत आर्थिक विस्तार की बदौलत 2023 में म्युचुअल फंड में निवेश को ने 3.15 लाख करोड रुपए का भारी भरकम निवेश किया है। इस दौरान म्युचुअल फंड में निवेश करने वालों की संख्या में भी दो करोड़ की बढ़ोतरी हुई है।

सन 2022 में म्युचुअल फंड में 71000 करोड रुपए का निवेश हुआ था लेकिन 2023 में निवेश की रकम लगभग 5 गुना हो गई है।

आईएमएफआई डाटा के अनुसार 2023 में जनवरी से नवंबर के अंत तक म्युचुअल फंड उद्योग में 9 लाख करोड रुपए की वृद्धि हुई है। अब उद्योग में इन्वेस्ट का सतर 49 लाख करोड रुपए तक पहुंच गया है।

वैश्विक स्तर पर आर्थिक एवं निश्चित के बावजूद भारत के मजबूत प्रदर्शन ने आत्मविश्वास पैदा किया है। इससे नए केवल म्युचुअल फंड के अनुभवी निवेशक आकर्षित हुए हैं बल्कि नए निवेशकों की एक लहर आई है। असआईपी में बदले हुए रुझान के कारण भार की विकासशीलता बढ़ती जा रही है।

इस वर्ष इक्विटी आधारित योजनाओं में 1.44 लाख करोड रुपए कनविवेश हुआ है। गोल्ड आईटीएफ में 2200 करोड रुपए का निवेश हुआ है। म्युचुअल फंड और शेयर बाजार में लोग जमकर निवेश कर रहे हैं।

निवेशक लंबी अवधि के नजरिया से म्युचुअल फंड निवेश करना जारी रखते हैं। और नए निवेशक भी म्युचुअल फंड में तेजी से निवेश कर रहे हैं। यही कारण है कि इस वर्ष निवेशकों की संख्या में बहुत अधिक वृद्धि हुई है।

म्युचुअल फंड और शेयर मार्केट में लोगों को बहुत अधिक लाभ हो रहा है जिस कारण निवेशकों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। वर्ष 2023 में म्युचुअल फंड ने लोगों को प्रॉफिट के तौर पर लगभग 20% अधिक वैल्यू प्रदान की है।

2020 के आंकड़ों के अनुसार एसआईपी में लगभग 97 हजार करोड़ रुपये निवेश किए गए थे। उसके बाद वर्ष 2021 में 1.14 लाख करोड़ रुपए निवेश हुए। सन 2022 में यह आंकड़ा बढ़कर 1.5 लाख करोड रुपए हो गया और जनवरी से लेकर नवंबर माह के अंत तक सन 2023 में यह राशि बढ़कर 1.66 लाख करोड रुपए हो गई है।

Mutual Fund Multi Assets Allocation: कम रिस्क ज्यादा प्रॉफिट, यह फण्ड बना रहा है, लोगो को करोड़पति

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel