WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Wedding Loan: शादी के लिए मिल रहा है एक करोड़ तक लोन, जाने जरूरी दस्तावेज और योग्यता

Wedding Loan: कुछ बैंकों के द्वारा शादी के लिए भी लोन देने की स्कीम शुरू की गई है। कम उम्र में नौकरी लगते ही शादी तय हो जाए या आपको अपने परिवार में किसी की शादी करनी हो तो इसके लिए घबराने की कोई बात नहीं है। अब शादी के लिए भी लोन आसानी से मिल जाएगा।

शादी के लिए बैंकों के द्वारा एक करोड रुपए तक का लोन आसानी से मिल जाता है। बीते कुछ समय से इस लोन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। वैसे आरबीआई पर्सनल लोन को उन सेक्युरेड़ मानता है फिर भी सरकारी निजी बैंक डिजिटल लैंडिंग प्लेटफॉर्म्स प्रोफाइल जांच करने के बाद आसानी से शादी के लिए एक करोड रुपए तक का लोन दे रहे हैं।

इसके लिए जरूरी है की उम्र 21 से कम ना हो और पहचान बताने वाले सारे डॉक्यूमेंट हो। शादी लोन की मांग ऐसे समझ सकते हैं कि कंज्यूमर लोन लेने वाले एक साल में 40% से घटकर 24% रह गए।

वही वेंडिंग लोन लेने वाले 22% से बढ़कर 26% हो गए हैं। वेंडिंग लोन सालाना 20% दर से बढ़ रहा है मिनिमम ब्याज दर 10 से 11% रहती है कर्ज 7 साल तक चुकाने का समय रहता है।

वेडिंग लोन योग्यता

वेडिंग लोन लेने के लिए आवेदक को कुछ योग्यताओं को पूरा करना होता है। इन योग्यताओं के पूरा होने के बाद कंस्यूमर को आसानी से एक करोड रुपए तक का लोन मिल जाता है। आवेदक की आयु न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 60 वर्ष होनी चाहिए। इसके लिए कोलेट्रल सिक्योरिटी नहीं देनी होगी।

आवेदक की महीने की कमाई ₹15000 से अधिक होनी चाहिए। 750 से अधिक क्रेडिट स्कोर होने पर वेंडिंग लोन कम ब्याज दर पर आसानी से मिल जाता है। इन शर्तों को पूरा करने के बाद बैंक के द्वारा आसानी से लोन की राशि आपके खाते में डाल दी जाती है।

वेडिंग लोन दस्तावेज

वेंडिंग लोन लेने के लिए बैंक के द्वारा मांगे गए कुछ जरूरी दस्तावेज आवेदक के पास होने अनिवार्य है। इसके लिए आवेदक के पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी इनमें से किसी एक का होना अनिवार्य है।

इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के लिए बिजली बिल, टेलीफोन बिल,आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड किसी एक का होना अनिवार्य है पिछले 3 साल का बैंक खाता स्टेटमेंट, इसके अलावा आवेदक की 6 महीने की सैलरी स्लिप, अपॉइंटमेंट प्रूफ, नवीनतम वर्ष का इनकम टैक्स रिटर्न और फॉर्म नंबर 16।

वेडिंग लोन लेने के लिए बहुत सारे बैंक और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन है जो आपको आसानी से लोन दे सकते हैं। इनमें कुछ इस प्रकार है एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बजाज फिनसर्व, टाटा कैपिटल, लैंडिंग कार्ड आदि

Haryana Vidharthi Privahan Yojna: हरियाणा सरकार देगी बच्चो को मुफ्त साइकिल, और फ्री बस सेवा

Leave a Comment

Join WhatsApp Channel